जशपुर जिले के महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में…….

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

कलेक्टर ने खुशियों के दीपावली पर्व पर स्थानीय कारीगरों द्वारा निर्मित मिट्टी और गोबर के दीये का उपयोग करने की अपील की, नगरीय निकाय क्षेत्र में स्थानीय कारीगरों को विक्रय करने के लिए पूर्ण सहयोग और सुविधाएँ उपलब्ध करायें

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आम जनता से खुशियों के दीपावली पर्व पर स्थानीय कारीगरों द्वारा निर्मित मिट्टी और गोबर के दीये व दीप का उपयोग करने के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि बाजार में कुम्हारों द्वारा स्व निर्मित मिट्टी और गोबर के दीये, दीप, मुर्तियाँ तथा स्व सहायता समूहों और छोटे कारीगरों द्वारा अनेक सजावटी सामग्री सहित तैयार उत्पादों की बिक्री के लिए स्टॉल, दुकाने लगाई जाती है। उन्होंने कहा है कि मिट्टी और गोबर के दीये से अपने घरों की भी रोशन करें और दूसरों को भी खुशिया बाटे।

कलेक्टर ने नगरपालिका क्षेत्र के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि मिट्टी, गोबर के दीये विक्रय करने आने वाले ग्रामीणों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका पूर्ण रूप से ध्यान रखा जाए। नगरपालिका, नगर पंचायत क्षेत्र में इनसे किसी भी प्रकार की कर वसूली न करते हुए इन लोगो को पूर्ण सहयोग और सुविधाएँ उपलब्ध कराया जाए। मिट्टी और गोबर के दीये के उपयोग को प्रोत्साहित भी किया करें।

विकास कार्यों में युवाओं की सहभागिता जरुरी – कलेक्टर

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने वर्चुअल एप्पलीकेशन के माध्यम से विकास कार्यों में युवाओं की भागीदारी और सार्थक पहल विषय के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, यनिसेफ के अभिषेक सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास अजय शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी बैठक में वर्चुअली रूप् से जुड़े रहे। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि जिले के विकास कार्य को आगे बढाने के लिए युवाओं की सहभागिता और भूमिका बेहद जरुरी है। साथ  वालंटियर्स नियुक्त कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जाना होगा ताकि  नवाचार को रुप देकर जिले के विकास  कायों को बेहतर  किया जा सके । युवा जिला प्रशासन से जुड़कर कैंपेन में अपना योगदान दे सके। श्री अग्रवाल ने कहा कि इस हेतु अधिक से अधिक युवाओं को कैंपेन से जोड़ा जाए। लोगों को स्थानीय स्तर पर ही अन्य योजनाओं से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने की बात कही। यूनिसेफ के अभिषेक सिंह ने कलेक्टर को जानकारी देते हुए बताया कि उनके टीम के द्वारा विशेष अभियान के तहत् कार्ययोजना बनाकर क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव-गांव में शिविर के माध्यम से लोगों में जनजागरूकता लाने के लिए प्रचार-प्रसार करने के साथ ही उन्हें जिले में ही रोजगार के साधनों के संबंध में बताया जाएगा।

तारमिस्त्री परीक्षा के लिए आवेदन 01 नवम्बर से 30 नवम्बर 2021 तक आमंत्रित

जशपुर. संभागीय अनुज्ञापन समिति विद्युत विभाग रायगढ़ के सचिव से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोविड-19 के प्रभाव से अप्रैल 2021 में लॉकडाउन होने के कारण तारमिस्त्री परीक्षा का आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है। जिसके कारण आवेदकों को उचित अवसर प्रदान करने के लिए आवेदन की तिथि में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत् विद्युत निरीक्षकालय के अंतर्गत् संभागीय अनुज्ञापन समिति विद्युत रायगढ़ के द्वारा तारमिस्त्री परीक्षा वर्ष 2021 के माह दिसम्बर में प्रस्तावित हैं। समस्त संबंधित रायगढ़, सरगुजा, कोरिया, जशपुर, सुरजपुर और बलरामपुर जिला के आवेदनकर्ता परीक्षा हेतु निर्धारित आवेदन पत्र कार्यालयीन अवधि में कार्यालय कार्यपालन अभियंता (वि.सु.) एवं संभागीय विद्युत निरीक्षक छत्तीसगढ़ शासन रायगढ़ संभाग रायगढ़ दुर्गा चौक उत्तर चक्रधरनगर रायगढ़ से निःशुल्क् प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन पत्र डाक द्वारा या वेबसाईट के माध्यम से या सीधे कार्यालय में 30 नवम्बर 2021 तक जमा कर सकते हैं। निर्धारित अंतिम तिथि के पश्चात् प्राप्त होने वाले आवेदन पत्र मान्य नहीं किये जावेगें।

सड़क दुर्घटना के दो प्रकरणों में प्रभावित परिजनों को 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने सड़क दुर्घटना से प्रभावित दो प्रकरणों में परिजन को 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की गई है। जिसके अंतर्गत पत्थलगांव तहसील के साकिन दीवानपुर निवासी स्व. नेहरू की मृत्यु 16 मार्च 2021 को हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिसान साजन कुमार नट, सावन कुमार नट, राहुल कुमार नट, को 25 हजार रुपए एवं पत्थलगांव तहसील के साकिन दीवानपुर निवासी स्व विक्रम की मृत्यु 16 मार्च 2021 को हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिसान श्रीमती धनपति हेतु 25 हजार रुपए की आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की गई है।

कोविड फ्रंट लाईन वर्कर इमरजेंसी केयर सपोट ट्रेड में प्रशिक्षण हेतु 29 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित, जिला परियेाजना लाईवलीहुड कॉलेज में पंजीयन कर काउंसलिंग में ले सकेंगे हिस्सा

जशपुर. जिला परियोजपा लाईवलीहुड कॉलेज जशपुर में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना राज्य प्रबंधित 3.0 अंतर्गत हेल्थकेयर सेक्टर में कोरोना वॉरियर क्रैश कोर्स प्रशिक्षण संचालित किए जा रहा है जिसके लिए  हितग्रहियों का चयन हेतु कांउसलिंग का आयोजन किया गया है। जिला परियेाजना लाईवलीहुड कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि वर्तमान में कोविड फ्रंट लाईन वर्कर इमजेंसी केयर सपोट ट्रेड संचालित है। जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता बीएससी या बायो में 12वीं उत्तीर्ण होने के साथ ही आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि उक्त ट्रेड में प्रशिक्षण के लिए 30 हितग्राहियों का चयन किया जाएगा। जिसके अभ्यर्थी 29 अक्टूबर 2021 को अपरान्ह 4 बजे तक जिला परियोजना लाईवलीहुड कॉलेज केन्द्रीय विद्यालय के पास डोड़काचौरा गम्हरिया में पंजीयन कराकर काउंसलिंग में हिस्सा ले सकते है। उन्होंने बताया कि सीट सीमित होने के कारण प्रथम आवेदन करने वाले एवं पूर्व में कार्य कर चुके युवाओं को प्रथम प्राथमिकता दी जाएगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!