जशपुर कलेक्टर ने जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों की ली समीक्षा बैठक, कार्य मे लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही करने के दिए निर्देश

स्वास्थ्य कर्मचारी नियमित समय पर उपस्थित होकर स्वास्थ्य सेवा करें प्रदान – डॉ. मित्तल

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों को प्राथमिकता से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। एवं कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रंजीत टोप्पो, डीपीएम एवं विभाग के अन्य अधिकारी सहित सभी पीएचसी के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सभी पीएचसी भवनों में आवश्यक मरम्मत योग्य कार्याे को पंचायत की सहयोग से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र की साफ-सफाई, लीकेज-सीपेज की मरम्मत,  रंग रोगन, बिजली वायरिंग जैसी समस्याओं का स्थानीय स्तर पर सरपंच-सचिवों की मदद से कार्य पूर्ण कर लिए जाए। इस हेतु सभी प्रभारियों को सरपंचों से चर्चा कर कार्य कराने की बात कही।  साथ ही सभी पीएचसी के मेडिकल उपकरणों की उचित रखरखाव एवं खराब मेडिकल उपकरणों का जल्द से जल्द सुधार करवाकर उपयोग में लेने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी पीएचसी में आने वाले मरीजों को आवश्यक सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए, सभी अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने कहा कि सभी केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मचारी नियमित समय पर उपस्थित होकर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने सभी केंद्रों में प्रतिदिन चादर बदलने एवं नई चादर बिछाने के निर्देश दिए। इस हेतु प्रतिदिन बिछाई जाने वाली चादर की रंग की जानकारी कक्षों के बाहर प्रदर्शित करने के लिए कहा। इस दौरान कलेक्टर डॉ मित्तल ने केंद्रों में उपलब्ध दवाईयों की जानकारी ली। उन्होंने वैधता समाप्त हो चुकी दवाईयों को छटनी कर उनका निपटान करने के लिए कहा। 

कलेक्टर ने सभी पीएचसी में संस्थागत प्रसव को बढ़ाने एवं शत प्रतिशत प्रसव केंद्रों में कराने के निर्देश दिए। इस हेतु आंगनबाड़ी सहायिका मितानिनों की मदद से एनिमिक एवं हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं का चिन्हाकन कर, उनसे संपर्क बनाए रखने एवं उन्हें पूर्ण स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही। कलेक्टर ने आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत ओ.पी.डी के एवज में शत प्रतिशत क्लेम पूर्ण कराने के लिए कहा। साथ ही ऑनलाइन एंट्री कार्य भी पूर्ण कराने की बात कही। उन्होंने सभी केंद्रों में नियमित रूप से जीवनदीप समिति की बैठक आयोजित करने के लिए कहा एवं केंद्रों का सतत निगरानी रखने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।

error: Content is protected !!