सीईओ जिला पंचायत जशपुर द्वारा स्कूलों का किया गया औचक निरीक्षण: हायर सेकेंडरी स्कूल लोखंडी के व्याख्याता को कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

सभी स्कूलों में मिशन शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम के लिए दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिले में बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार समीक्षा बैठक एवं विद्यालयों की मॉनिटरिंग की जा रही है। इसी कड़ी में आज मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव द्वारा जशपुर विकासखंड के सबसे कम परीक्षा परिणाम देने वाले तीन हायर सेकेंडरी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। श्री यादव ने वर्तमान में चल रहे प्री बोर्ड प्रथम परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिका का अवलोकन कर छात्रों को आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पतराटोली में उन्होंने कक्षा नौवीं के विद्यार्थियों की विज्ञान की कक्षा में उनके पाठ्यक्रम के विषय वस्तु कोयले के निर्माण के संबंध में चाक पकड़कर बोर्ड पर विद्यार्थियों को कोयला बनने की पूरी प्रक्रिया को विस्तार से समझाया। उन्होंने उपस्थित शिक्षकों को कक्षा में आने से पहले पाठ्यक्रम के संबंध में अच्छे से तैयारी करके आने की समझाईश दी साथ ही बच्चों को उनके जीवन से संबंधित गतिविधियों से जोड़कर विषय वस्तु को समझाने का प्रयास करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लोदाम का निरीक्षण के दौरान विद्यालय में कक्षा 10वीं-12वीं के विद्यार्थी प्री बोर्ड प्रथम परीक्षा लिखते हुए पाए गए। उन्होंने सभी शिक्षकों को बच्चों की परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतर ढंग से तैयारी कराने के निर्देश दिए। सीईओ ने सभी कक्षाओं में जाकर बच्चों से बातचीत करते हुए उनके पढ़ाई के स्तर का आकलन कर टीचिंग स्टाफ को और अधिक परिश्रम करने हेतु निर्देशित किया। जिससे मिशन हंड्रेड परसेंट परीक्षा परिणाम के अनुरूप विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम आए। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लोखंडी के निरीक्षण कर सीईओ श्री यादव ने विद्यालय के सभी शिक्षकों को प्रतिदिन पढ़ाए जाने वाले विषय वस्तु का लेसन प्लान अनुसार अच्छी तैयारी करने के सख्त निर्देश दिए। साथ ही शिक्षकों को क्षमता विकास करने के लिए यूट्यूब में उपलब्ध विडीयो का सहयोग लेने की बात कही। उन्होंने विद्यालय के व्याख्याता श्री अनूप भगत को अध्यापन कार्य में लापरवाही बरतने के कारण जिला शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!