एक छोटी सी कोशिश और साथ चल पड़ा कारवां.. 1 हजार 729 स्मार्ट टीव्ही से लगभग 1 लाख 60 हजार बच्चे हो रहे लाभान्वित, शिक्षा के लिए राहें हुई रोशन

Advertisements
Advertisements

जिले के शासकीय स्कूलों में स्मार्ट टीव्ही अभियान में जनसहभागिता रही अभूतपूर्व

स्कूलों के डिजिटलाइजेशन से स्मार्ट बनेंगे बच्चे

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

एक छोटी सी कोशिश और साथ चल पड़ा कारवां। शिद्दत से की गई एक कोशिश ऐसी कि जिससे शिक्षा के लिए राहें हुई रोशन। जिले के शासकीय स्कूलों में स्मार्ट टीव्ही अभियान में जनसहभागिता अभूतपूर्व रही है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने नवाचार करते हुए जिले भर के शासकीय स्कूलों में स्मार्ट टीव्ही के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई को प्रोत्साहित किया। इस प्रेरणा एवं प्रोत्साहन ने व्यापक रूप लिया, जिसके सुखद परिणाम रहे हैं और जिले में स्मार्ट टीव्ही के लिए बेहतरीन कार्य किया गया। जनसहभागिता से शत-प्रतिशत स्मार्ट टीवी उपलब्ध कराने में जिले ने इतिहास रचा है।

राजनांदगांव जिले में शिक्षा पर बेहतरीन पहल करते हुए जिले के सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में जनसहभागिता से स्मार्ट टीवी की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देश पर कार्ययोजना तैयार की गई। जिसके अंतर्गत जिले के चारों विकासखंड में कुल 1 हजार 171 प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में स्मार्ट टीवी की उपलब्धता जन सहयोग से करने की दिशा में कदम बढ़ाए गए। कलेक्टर के आव्हान पर पूरे जिले के लिए शिक्षा विभाग ने एक बेहतरीन कार्ययोजना बनाकर जिले के चारों विकासखंडों के कुल 1 हजार 171 स्कूलों के लिए प्लानिंग तैयार की और सभी विकासखंड स्तर के अधिकारियों को इससे जोड़ा।

प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में 1 हजार 729 स्मार्ट टीव्ही से लगभग 1 लाख 60 हजार बच्चे लाभान्वित हो रहें है। विशेषकर गांव के स्कूलों से पढ़े नागरिकों ने जो अच्छे पदों पर बाहर कार्य कर रहें है। उन्होंने स्मृति स्वरूप अपने गृह ग्राम के स्कूलों में स्मार्ट टीव्ही भेंट की है। जनप्रतिनिधियों, उद्यमियों एवं पालकों ने आगे बढ़कर सहयोग दिया।

स्मार्ट टीवी से स्कूलों का होगा डिजिटलाइजेशन –

स्मार्ट टीवी की उपलब्धता के पश्चात जिला प्रशासन द्वारा जिले स्तर से तैयार किया गया डिजिटल मटेरियल जो कि कक्षा एक से कक्षा आठवीं के बच्चों के विषय के जो छत्तीसगढ़ के सिलेबस है तैयार किया गया है। पेनड्राइव के माध्यम से सभी स्कूलों में संकुल के द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। जिससे बच्चों को सीखने सिखाने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध हो तथा इस आधार पर शिक्षक को समझाने में समझ बनाने में आसानी हो और मनोरंजक तरीके से बच्चों को उस विषय की समझ हो सके।

कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देशानुसार डिजिटल कार्यक्रम कक्षा एक से आठवीं तक के सभी विषय के बच्चों के लिए डिजिटल कार्यक्रम तैयार किए गए हैं, जो विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यू-ट्यूब, दीक्षा पोर्टल, गुगल से लिया गया है। जिसको स्कूलों में वितरित कर स्कूलों को इस पर कार्यशाला प्रदाय कर तैयार किया जाएगा, ताकि इसका नियमित रूप से प्रयोग हो और बच्चों के शैक्षिक स्तर में गुणात्मक रूप से वृद्धि हो सके।

उल्लेखनीय योगदान –

स्मार्ट टीवी की उपलब्धता की जब शुरूआत बात हुई वहां बहुत से सकारात्मक परिणाम भी देखने मिला जहां पर छोटे-छोटे बसाहटों में भी ग्रामवासी, पालक, शिक्षक, सरपंच, सेवानिवृत्त शिक्षकों ने अपना योगदान इस कार्य के लिए दिया। साथ ही ग्रामीण स्तर पर भी लोगों ने इसमें अपनी सहभागिता दी तथा इस कार्य को बेहतर कार्य बताया जिससे बच्चों को डिजिटल तरीके से अपनी शिक्षा को समझ बनाने में सीखने में आसानी होने की बात उनके द्वारा कही गई।

कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देशन तथा जिला पंचायत सीईओ अमित कुमार के मार्गदर्शन में यह कार्य किया गया। इस कार्य को करने में जिला प्रशासन के साथ जिला शिक्षा अधिकारी श्री राजेश सिंह, जिला मिशन समन्वयक सतीश ब्यौहारे, जिला परियोजना अधिकारी श्रीमती रश्मि सिंह, एपीसी एमआर अंसारी, एपीसी मनोज मरकाम एवं सभी विकासखंड के विकासखंड शिक्षा अधिकारियों, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक तथा सभी संकुल समन्वयकों ने अपने पूरे स्कूलों के शिक्षकों के साथ मिलकर यह कार्य किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!