नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति बिलासपुर की छमाही बैठक संपन्न हुई

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

वरिष्ठ उप महाप्रबंधक एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी श्री अजय सिंह की अध्यक्षता में बिलासपुर स्थित केंद्रीय कार्यालयों, बैंको, उपक्रमों एवं निगमों के प्रमुखों एवं प्रतिनिधियों के साथ दिनांक: 30.01.2023 को नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की दूसरी छमाही बैठक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के जोनल सभाकक्ष में संपन्न हुई । इस अवसर पर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं उपाध्यक्ष/नराकास श्री अमिताव चौधरी ने अध्यक्ष एवं सभी सदस्यों का विशेष अभिनंदन किया. इस छमाही बैठक में बिलासपुर नगर कार्यालयों के कुल 42 सदस्य एवं प्रतिनिधि उपस्थित हुए. गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित कार्यसूची के अनुसार बैठक में विस्तार से मदवार चर्चा हुई ।  

बैठक को संबोधित करते हुए वरिष्ठ उप महाप्रबंधक एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी,  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर ने कहा कि यह समिति हमें ऐसा मंच प्रदान करती है जिसके माध्यम से हम विभिन्न कार्यालयों में हो रहे हिंदी प्रयोग की चर्चा करते हैं. इससे हम एक–दूसरे की कार्यशैली से परिचित होते हैं. इसमें हमारा यह भी ध्येय होता है कि हम सरकारी कामकाज में सहज एवं सरल हिंदी का प्रयोग कर सकें ताकि हमारे ग्राहकों को लाभ मिल सके । हमें ध्यान रखना है कि हिंदी में वार्तालाप के साथ-साथ लिखित रूप में भी इसका अधिकाधिक प्रयोग करें.  सदस्यों से यह अपेक्षा की जाती है कि छमाही हेतु निर्धारित प्रारूप का कार्यालय अच्छी तरह अध्ययन करें ताकि रिपोर्ट में किसी भी प्रकार की विसंगतियां न रहे, आंकड़ों का मिलान ठीक से हो. केवल इतना ही नहीं भारतीय संविधान में दिये गये प्रावधान के अनुरूप हिंदी को गौरवपूर्ण स्थान दिलाने के लिए सतत प्रयास करें । हिंदी को बढ़ावा देना हम सभी का संवैधानिक दायित्व है ।

बैठक की शुरूआत  करते हुए  अपने  स्वागत भाषण में उपाध्यक्ष/नराकास ने कहा कि यह बैठक हम सभी के लिए खास है क्योंकि विगत बैठकें ऑनलाइन आयोजित की गईं और इस बैठक में आप सभी से पुन: प्रत्यक्ष भेंट करने का अवसर प्राप्त हुआ । उन्होंने आगे कहा कि विगत छमाही की तुलना में अच्छी प्रगति हुई है, तथापि कुछेक मदों में सभी कार्यालयों से सहयोग अपेक्षित है. माननीय राजभाषा संसदीय समिति की अपेक्षाओं के अनुरूप प्रश्नावली से संबंधित समस्याओं के समाधान हेतु विगत 10 जनवरी 2023 को एक सम्मेलन के दौरान प्रश्नावली पर व्याख्यान आयोजित किया गया था । उन्होंने सदस्यों से अनुरोध किया कि वे सुनिश्चित करें कि अपने कार्यालय के प्रवीणता प्राप्त कार्मिकों को शतप्रतिशत कार्य करने के लिए व्यक्तिश: आदेश जारी किये जाएं तथा कार्यसाधक ज्ञान प्राप्त कर्मचारियों से न्यूनतम अस्सी प्रतिशत तक हिंदी में कार्य करवाने के निर्देश जारी किये जाएं ।

बैठक में बुनियादी तसर रेशम कीट बीज संगठन के निदेशक डॉ. ए. वेणुगोपाल ने अपने कार्यालय में हो रहे उत्कृष्ट राजभाषा प्रयोग एवं उन्हें इस क्षेत्र में प्राप्त विभिन्न पुरस्कारों के संबंध में जानकारी दी. इसी क्रम में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के तकनीकी निदेशक श्री अरविंद यादव ने अपने कार्यालय की वेबसाइट के द्विभाषीकरण पर मिले पुरस्कार की जानकारी दी. उन्होंने इस वेबसाइट की विभिन्न उपयोगी विशेषताओं की चर्चा की ।  

बैठक में कार्यसूची की प्रस्तुति समिति के सचिव एवं वरिष्ठ  राजभाषा अधिकारी श्री विक्रम सिंह ने दी. बैठक के अंत में उन्होंने अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बैठक समाप्ति की घोषणा की ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!