एक छत के नीचे सभी प्रकार की जांच व रिपोर्ट की सुविधा मिलना संभाग के लिए बड़ी उपलब्धि – श्री सिंहदेव

Advertisements
Advertisements

स्वास्थ्य मंत्री ने किया संभाग का पहला हमर लैब का उद्घाटन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को मेडीकल कॉलेज अस्पताल में सरगुज़ा संभाग के पहला   अत्याधुनिक लैबोरेटरी हमर लैब का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री आयुष्मान अधोसंरचना मिशन के तहत इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लेबोरेटरी हमर लैब की स्थापना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं सीडीसी अटलांटा के संयुक्त तत्वावधान में राजमाता श्रीमती देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव मेडिकल कॉलेज सम्बद्ध जिला अस्पताल परिसर में करीब 1ः25 करोड़ की लागत से किया गया है।

अत्यधुनिक उपकरणों से सुसज्जित हमर लैब से वर्तमान में 110 प्रकार की जांच सुविधा मिल रही है जो भविष्य में बढ़कर 176 तक हो जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने हमर लैब के विभिन्न कक्षां का अधिकारियों के साथ अवलोकन किया और जांच एवं रिपोर्ट की प्रक्रिया से अवगत हुए। हमर लैब की अधिकांश प्रक्रिया कम्प्यूटराइज है। विंडो से ऑनलाइन टोकन जारी होने के पश्चात डिस्प्ले बोर्ड पर टोकन नम्बर डिस्प्ले होता है जिसके अनुसार सैम्पल देने मरीज कक्ष में पहुंचता है। सैम्पल के बाद रिपोर्ट तैयार होने पर वहीं दे दिया जाता है। रिपोर्ट संबंधी सूचना मरीज के मोबाइल पर भी भेजी जाती है।

कार्यक्रम को सकबोधित करते हुए स्वस्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि बीमारी के ईलाज की पहली कड़ी जांच होती है जांच से ही उपचार की शुरुआत होती है। सभी प्रकार की जांच की सुविधा और उसका रिपोर्ट एक छत के नीचे प्राप्त हो इसके लिए हमर लैब की शुरुआत की जा रही है। इस सेंट्रलाइज लैब के शुरू होने से मरीजां को जांच व रिपोर्ट के लिए भटकना नही पड़ेगा। एक बार सेंपल देने के बाद कई प्रकार की जांच की रिपोर्ट कुछ देर में ही रिपोर्ट मिल जाएगी।

मानक स्तर पर करीब 134 प्रकार की जांच की सुविधा प्रत्येक जिला स्तर के हमर लैब में होगी।। इस प्रकार की सुविधा मिलना संभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है। पूरे प्रदेश में यह व्यस्था लागू होगी।  उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज में हमर लैब की स्थापना प्रदेश में अम्बिकापुर में सबसे पहले हुआ है। हमर लैब की सुविधा आने वाले समय में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी होगी।

गांव तक पहुंचेगी सैंपल कलेक्शन व रिपोर्ट – स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भविष्य में निजी क्षेत्र की तर्ज पर सैम्पल कलेक्शन व जांच रिपोर्ट की हार्ड कॉपी गांव तक पहुंचने की व्यवस्था रहेगी। जरूरत के अनुसार मरीज की रजिस्ट्रेशन के आधार पर घर पहुंचकर सैम्पल ली जाएगी व रिपोर्ट भी घर पहुंचाकर दी जाएगी।

सैम्पल देकर ली जांच रिपोर्ट – स्वास्थ्य मंत्री ने हमर लैब में टोकन लेकर अपना ब्लड सैम्पल देकर जांच कराई व करीब 15 मिनट में उन्हें जांच रिपोर्ट की कॉपी भी मिल गई। उन्होंने मरीजों से बात कर हमर लैब की प्रक्रिया को बताया।

लाभार्थियों को किया गया सम्मानित– इस अवसर पर गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चे जो शासन की योजना के तहत उच्च अस्पतालों में ईलाज सुविधा लेकर स्वस्थ्य हुए उन्हें चाकलेट एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, महापौर डॉ अजय तिर्की, जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री आदित्येश्वर शरण सिंहदेव, पार्षद श्री द्वितेंद्र मिश्रा, श्रीमती संध्या रवानी, शैलेन्द्र प्रताप सिंहदेव, एसडीएम श्रीमती शिवानी जायसवाल, तहसीलदार श्री भूषण मंडावी, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ आर मूर्ति, एमएस डॉ आर्या, सीएमएचओ डॉ पीएस सिसोदिया सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, सीडीसी, मेडिकल कॉलेज एवं जिला चिकित्सालय के अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!