लोगों की बुनियादी समस्याओं के निराकरण के लिये अब लोक अदालत उनके द्वार पहुंचेगी – जस्टिस गौतम भादुड़ी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

आमजन को अपनी बुनियादी सुविधाओं एवं अधिकारों के लिये शासन के विभिन्न विभागों के चक्कर लगाने पड़ते है, इससे राहत पहुंचाने के प्रयोजन से ही आज मोहल्ला लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है, ताकि लोगों को स्थल पर ही उनके मामलों को निराकरण किया जा सके, उक्त उद्बोधन राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के कार्यपालक अध्यक्ष जस्टिस गौतम भादुड़ी ने देश की पहली मोहल्ला लोक अदालत का छत्तीसगढ़ में जिला न्यायालय, बिलासपुर से शुभारम्भ करते हुए चलित लोक अदालत वैन को हरी झण्डी रवाना करते हुए कहा। 

उन्होंने कहा कि सालसा का लक्ष्य है कि लाईन में खडे़ अंतिम व्यक्ति तक न्याय पहुंचे, इस कान्सेप्ट को ध्यान में रखते हुए काफी समय से लोगों की बुनियादी समस्याओं को महसूस करते हुए यह विचार किया जा रहा था कि लोगों की स्वास्थ्य, बीमा, शिक्षा, यातायात, सफाई, सड़क, बिजली, पेयजल जैसी समस्याओं का निराकरण किस तरह से किया जावे।  लोग इन समस्याओ को लेकर विभिन्न जगहों पर आवेदन लेकर घूमते रहते थे, कलेक्टर के पास और जनदर्शन में लाईन लगाते थे, इन समस्याओ के निराकरण में काफी लम्बा समय लगता है।  नालसा का यह भी उददेश्य है कि लोगों को उनके द्वार तक पहुंचकर सस्ता और सुलभ न्याय दिलाया जाये।  जब हमने मोहल्ला लोक अदालत के संबंध में विचार विमर्श किया, यह अपने आप में एक अभिनव विचार था, न्यायाधीशों को अपने कोर्ट रूम से उठकर मोहल्लों तक जाना और वहां पर सुनवाई करना इसके लिए योजनाएं बनाई गई और आज सभी हमारे न्यायाधीशों के सुझाव एवं सहयोग के बाद इसे क्रियान्वयन करने का अवसर आ गया है।

उन्होंने कहा कि लोगों की इन समस्याओं के निराकरण के लिए शासन जिम्मेदार है और इसके लिए स्थायी लोक अदालत का गठन भी किया गया है परन्तु जानकारी के अभाव में लोग यहां तक नहीं पहुंच पाते है तब हमने यह विचार किया कि हम स्वयं पीड़ितों तक पहुंचे और इसी कारण हमने मोहल्ला लोक अदालत का नाम देते हुए लोगों तक पहुंचने का कार्य प्रारंभ किया है।

स्थायी लोक अदालत के आदेश की कोई अपील नहीं होती है और यदि इसके पावर को देखा जाये तो यह समझा जाये कि इसका आदेश उच्च न्यायालय के आदेश के समान पावरफूल है। मेरी, आप सभी लोगों से अपील है कि इसका अधिक से अधिक लोगों तक प्रचार व प्रसार किया जाये। आज ही बिलासपुर के अलावा रायपुर में भी मोहल्ला लोक अदालत ने कार्य करना प्रारंभ कर दिया।

शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर जिला न्यायालय बिलासपुर के जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री अशोक साहू, प्रधान न्यायाधीश श्री रमाशंकर प्रसाद, छ.ग.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव श्री आनंद प्रकाश वारियाल सहित बड़ी संख्या में न्यायाधीश एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

मिनी बस्ती जरहाभाठा बिलासपुर में 96 आवेदनों का निराकरण

जिला न्यायालय से रवाना होकर लोक अदालत वैन मिनी बस्ती जरहाभाठा में पहुंची, जहां स्थायी लोक अदालत के अध्यक्ष श्री पंकज जैन ने सदस्यों के साथ मिलकर प्राप्त 121 आवेदनों में से 96 आवेदनों का स्थल पर निराकरण कर आदेश पारित किया जो कि मुख्यतः साफ-सफाई, सड़क, बिजली, पानी आदि से संबंधित थे। मोहल्लों वालों के आवेदन पर एक सुलभ शौचालय के निर्माण के भी आदेशित किया गया।

रायपुर के विभिन्न वार्डो में 200 से अधिक आवेदनों का निराकरण

आज ही रायपुर में प्रारंभ हुई मोहल्ला लोक अदालत में श्री मनोज कुमार प्रजापति पीठासीन अधिकारी स्थायी लोक अदालत एवं सदस्यों के साथ कार्य प्रारंभ किया। उन्होंने जिन जिन मोहल्लों से आवेदन आए उन सभी मोहल्लों एवं वार्डों में जाकर आवेदनों का स्थल पर ही त्वरित निराकरण किया गया। इस अवसर पर संबंधित विभाग के अधिकारी भी अपने कर्मचारियों के साथ उपस्थित थे, लोक अदालत का आदेश होने पर उनके द्वारा त्वरित कार्य करना प्रारंभ कर दिया, सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया, लोगों के घर नल लग गये।  रायपुर में मोहल्ला लोक अदालत में 200 से ज्यादा प्रकरणों के निराकरण होने की जानकारी अब तक प्राप्त हो चुकी है। मुख्यतः इन्हीं विषयों कों लेकर विशेष रूप से आवेदन प्राप्त हुए थे।

स्थायी लोक अदालत (जनोपयोगी सेवाएं) जिसके अंतर्गत  परिवहन सेवा जिसमें यात्री एवं माल की ढुलाई हवाई, सड़क एवं जलमार्ग किया जाये, डाक, टेलीग्राफ या टेलीफोन सेवा, किसी संस्था के द्वारा जनता को बिजली, प्रकाश या पानी की आपूर्ति, सार्वजनिक संरक्षण या स्वच्छता प्रणाली या, अस्पताल या औशधालय में सेवा या  बीमा सेवा, बैंकिंग और अन्य वित्तीय संस्थानों की सेवा , किसी भी प्रतिश्ठान के द्वारा जनता को ईंधन की आपूर्ति,  शिक्षा एवं शिक्षण संस्थान या आवास एवं अचल संपत्ति सेवाएं जैसे मामलों के त्वरित स्थल पर ही निराकरण के उद्देश्य से माननीय मुख्य न्यायाधीश श्री अरूप कुमार गोस्वामी के निर्देशानुसार एवं माननीय न्यायूर्ति श्री गौतम भादुड़ी कार्यपालक अध्यक्ष, सालसा के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ के पांच संभाग स्तरीय स्तरीय स्थायी लोक अदालत (जनोपयोगी सेवाएं) बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, अंबिकापुर एवं जगदलपुर में आज मोहल्ला लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी शुरूआत बिलासपुर में जरहाभाठा क्षेत्र में आयोजित किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!