युवा 20 कार्यक्रम : भाषण प्रतियोगिता में शासकीय बाला साहेब देशपांडे महाविद्यालय कुनकुरी को मिला प्रथम पुरुस्कार

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी

जैसा कि विदित है भारत इस वर्ष जी 20 समूह का अध्यक्षता कर रहा है जिसका थीम एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य है जो भारत की वसुंधैव कुटूंबकम के भाव को प्रकट करता है। इस परिप्रेक्ष्य में भारत सरकार की युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के निर्देशानुसार शालेय एवं उच्च शिक्षा संस्थानों में विभिन्न विधाओं यथा निबंध, परिचर्चा, भाषण,वाद-विवाद, पोस्टर, पैनल डिस्कशन एवं युवा चौपाल प्रतियोगिता आयोजित किया गया।

इन प्रतियोगिताओं के लिए 18 विषय निर्धारित किए गए थे जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति और युवा, संचार क्रांति का प्रभाव, जलवायु परिवर्तन का वैश्विक परिणाम, राष्ट्रीय सौर ऊर्जा कार्यक्रम, जल मिशन हरित भारत की परिकल्पना विश्व शांति में भारत की भूमिका युवा और राजनीति वसुंधरा कुटुंबकम नशा मुक्त भारत युवाओं का स्वप्न स्वदेशी खेल और युवा संपूर्ण स्वास्थ्य में पारंपरिक चिकित्सा और योग जैसे प्रमुख विषय शामिल थे।

इस तारतम्य में जिले के अग्रणी शासकीय राभरा एन ई एस स्नातकोत्तर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के आयोजकत्व में युवा 20 कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम का प्रारंभ मां सरस्वती एवं युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ हुआ।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विजय रक्षित एवं जशपुर के रासेयो जिला संगठक एवं शासकीय बालासाहेब देशपांडे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ विनायक साय और कार्यक्रम अधिकारी डॉ रामानुज प्रताप सिंह उपस्थित थे। रासेयों कार्यक्रम अधिकारी डॉ विनय तिवारी ने स्वागत उद्बबोधन दिया। रासेयो जिला संगठक डॉ विनायक साय ने भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय के युवा 20 कार्यक्रम का परिचय दिया।

शिक्षण संस्थानों को उपरोक्त प्रतियोगिता में से कोई दो कार्यक्रम आयोजित करना था जिसके अंतर्गत भाषण एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया भाषण प्रतियोगिता का विषय युवा और राजनीति तथा पोस्टर प्रतियोगिता का विषय नशा मुक्त भारत युवाओं का स्वप्न था। इन प्रतियोगिताओं में जिले भर के सात महाविद्यालय के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान शासकीय बालासाहेब देशपांडे महाविद्यालय, कुनकुरी के बी एस सी प्रथम वर्ष  के छात्र  व रासेयो स्वयंसेवक काशीनाथ नायक ने प्रथम स्थान प्राप्त कर महाविद्यालय को गावरान्वित किया।

द्वितीय स्थान शासकीय रामभजन राय एन ई एस महाविद्यालय जशपुर के अंकित गुप्ता एवं तृतीय स्थान शासकीय महाविद्यालय, बगीचा की प्रीतिरोस तिग्गा रही। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर  शासकीय नवीन महाविद्यालय कांसाबेल की आरती खलको , द्वितीय स्थान पर शासकीय रामभजन राय एन ई एस महाविद्यालय जशपुर के रोशन उरांव एवं तृतीय स्थान पर शासकीय महाविद्यालय बगीचा की झरोखा पैंकरा रही।

कार्यक्रम के अंत में विजेता प्रतिभागियों को महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ विजय रक्षित ने पुरस्कृत कियाऔर राज्य स्तरीय युवा 20 कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन हेतु विजेताओं को शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ रासेयों स्वयंसेवक प्रेम यादव एवं हेमराज ने किया। विजेता प्रतिभागी दिनांक 25 फरवरी 2023 को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में जशपुर जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे।अंत में आभार प्रदर्शन महिला इकाई की कार्यक्रम अधिकारी प्रिंसी कुजूर ने किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!