कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने जनचौपाल में सुनी जनसामान्य की समस्याएं, अधिकारियों को दिए आवेदनों के त्वरित निराकरण के निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टर कक्ष में आयोजित जन चौपाल में जनसामान्य से चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जनसामान्य की समस्याओं, मांग एवं शिकायतों के प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। आज आयोजित जन चौपाल में कुल 67 आवेदन प्राप्त हुए थे। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री राजीव पाण्डेय एवं संयुक्त कलेक्टर श्री डी.आर.रात्रे भी उपस्थित रहे।

आयोजित जनचौपाल में विकासखंड पुसौर ग्राम कोतासुरा निवासी श्री दीनबंधू दास वैष्णव, जगन्नाथ मंदिर के नाम से दर्ज भूमि का भू-अर्जन मुआवजा स्वयं के नाम से प्रदान करने आवेदन लेकर पहुंचे थे। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि भूमि का मुआवजा राशि आ चुका है, मंदिर निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करें, ताकि समिति के सदस्यों के संयुक्त खाते में राशि स्थानांतरित किया जा सके। इसी प्रकार ग्राम देवलसुर्रा निवासी श्री रामाधीन सिदार भू-अर्जन मुआवजा प्रदान करने की मांग संबंधी आवेदन लेकर पहुंचे थे, उन्होंने बताया कि उन्हे भू-अर्जन मुआवजा राशि आज पर्यन्त प्रदान नही किया गया है, जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने एसडीएम रायगढ़ को तीन दिनों के भीतर आवेदन के निराकरण करने के निर्देश दिए। गेरूवानी निवासी श्री शुभनाथ, श्री सुखसाय एवं श्री रघुनाथ वन अधिकार पत्र प्रदान करने आवेदन लेकर आए थे, उन्होंने बताया कि उनके पास कोई भूमि नही है, कब्जा भूमि के माध्यम से जीवन यापन कर रहे है। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से वनअधिकार पत्र प्रदाय करने हेतु निवेदन किया, जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने आयुक्त आदिवासी विभाग को नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए। तमनार के महंत समाज द्वारा छोटे झाड़ जंगल भूमि को शमशान के नाम पर रिकार्ड में दर्ज कराने जनचौपाल में आवेदन दिए, उन्होंने बताया कि समाज द्वारा उक्त भूमि को वर्षो से शमशान के रूप में उपयोग किया जा रहा है, उन्होंने निवेदन किया गया कि उक्त भूमि को शमशान के नाम पर दर्ज किया जाए, जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने घरघोड़ा एसडीएम को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। तहसील खरसिया ग्राम भागोडीह निवासी श्रीमती सुमित्रा बाई साहू पीएम आवास योजना का लाभ प्रदान करने आवेदन लेकर पहुंची थी, उन्होंने बताया कि वह गरीबी रेखा के अन्तर्गत जीवन यापन करती है तथा उनका मकान जर्जर हो चुका है। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने जनपद सीईओ को नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत पुसल्दा के ग्रामवासियों ने गांव में नल-जल योजना विस्तार के लिए आवेदन लेकर पहुंचे थे, ग्रामीणों का कहना था कि उन्हें योजना का लाभ नही मिलने से पेयजल के लिए समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने ईई पीएचई को आवेदन के निराकरण के निर्देश दिए। इसी प्रकार कयाघाट निवासी श्री दिवाकर जांगडे प्रसुति पश्चात दिए जाने वाले सहायता राशि प्रदाय हेतु आवेदन लेकर आए थे, कलेक्टर श्री सिन्हा ने श्रम अधिकारी को आवेदन के निराकरण के निर्देश दिए। वार्ड क्रमांक 34, सराईभद्दर निवासी नगेन्द्र प्रसाद अपनी बेटी पूजा प्रसाद के निराश्रित पेंशन प्रदान करने के संबध में आवेदन लेकर पहुचे थे, उन्होंने बताया कि उनकी बेटी जन्म से गूंगी एवं मानसिक रूप से दिव्यांग है, उन्होंने अपनी बेटी के निराश्रित पेंशन के लिए निवेदन किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने उक्त आवेदन पर उप संचालक समाज कल्याण को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार आज आयोजित जन चौपाल में राजस्व, चिकित्सा, पेयजल, भूृ-अर्जन, विद्युत, शिक्षा, पेंशन, राशन आदि के आवेदन भी आए हुए थे, जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने संबंधित विभागों को प्राप्त आवेदनों की जांच कर तत्काल निराकरण के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!