सौर सुजला योजना: जशपुर जिले में अब तक 8266 हितग्राहियों के यहां सोलर पंप स्थापित, योजना से किसानों को आसानी से मिल रहा खेती के लिये पानी

Advertisements
Advertisements

किसानों के खेतों में सौलर पंप लगने से खेती बाड़ी करने में हो रही है आसानी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. जिला प्रशासन के सार्थक पहल से जशपुर जिले में सौर सुजला योजनांतर्गत् दूरस्थ अंचल के किसानों को लाभांवित किया जा रहा है। साथ ही जंगल पहाड़ के मजरेटोले में कृषकों के लिए सोलर पंप की भी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उददेश्य है कि दूरस्थ अंचल के अंतिम व्यक्ति तक छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं को पहुंचाना है।

इसी उददेश्य से सौर सुजला योजना अंतर्गत जिले में अब तक 8266 हितग्राहियों के यहां कुल 8266 नग सिंचाई हेतु सोलर पंप की स्थापना की जा चुकी है। यह योजना उन सभी कृषकों के लिए लाभदायक है, जलस्त्रोत होने पर भी खेतों में सिंचाई के लिए किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं कर पाते हैं। उनके लिए यह योजना कारगर सिद्ध हो रहा है।

इस योजना से गरीब किसानों को पानी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। किसान अपनी फसलों में सिंचाई करके अधिक पैदावार करने लगे हैं और आर्थिक स्थिति में सुधार कर एक बेहतर जीवन की ओर अग्रसर हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त 8266 हितग्राहियों द्वारा 3306.4 हेक्टेयर में सिंचाई कार्य किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में 2000 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!