जशपुर कलेक्टर ने जशपुर तहसील कार्यालय, उप पंजीयक कार्यालय एवं लोक सेवा केंद्र का किया आकस्मिक निरीक्षण, उपपंजीयक कार्यालय के प्रति मिलें शिकायत पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर कर जांच करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज जशपुर तहसील कार्यालय, उप पंजीयक कार्यालय एवं लोक सेवा केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया।  इस अवसर पर एसडीएम जशपुर बालेश्वर राम, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने तहसील कार्यालय के विभिन्न शाखाओं के निरीक्षण करते हुए कार्यालय में सीमांकन, बटांकन, नामांतरण, आरबीसी 6-4, लोकसेवा गारंटी के लंबित प्रकरणों के सम्बंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने ई-कोर्ट के कार्य,  नामांतरण, बटांकन, सीमांकन सहित अन्य प्रकरणों की मदवार जानकारी लेते हुए तहसीलदार को सभी लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र जांच पूर्ण कर निराकृत कराने के लिए निर्देशित किया।

इस हेतु पटवारी रिकार्ड को दुरुस्त करवाने की बात कही। उन्होंने लोकसेवा गारंटी के आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करने एवं प्रकरणों का रजिस्टर संधारित करने की बात कही। । उन्होंने आरबीसी 6-4 के तहत् प्राकृतिक आपदा से हुए आकस्मिक मृत्यु के प्रकरणों की जानकारी ली और प्रभावित परिवारों को मुआवजा राशि अविलम्ब उपलब्ध कराने की हिदायत दी। वाद सूची का अवलोकन करते हुए कलेक्टर ने तहसील कोर्ट में प्रतिदिन किए जाने वाले सुनवाई की जानकारी ली तथा तहसीलदार को नियमित रूप से कोर्ट लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कार्यालय में रिकार्डाे एवं दस्तावेजो की उचित संधारण करने  एवं समस्त प्रकरणों का अनिवार्य रूप से पंजीयन कराने के लिए निर्देशित किया। इसी प्रकार लोक सेवा केंद्र का अवलोकन करते हुए केंद्र में दी जाने वाली सेवाओं को जानकारी ली। उन्होंने केंद्र में आए लोगों से उचित शुल्क लेने एवं समय पर आवेदन को ऑनलाईन पंजीयन करने की बात कही। इस दौरान उपपंजीयक कार्यालय का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कार्यालय के प्रति मिले शिकायतों के सम्बंध में जानकारी लेते हुए नाराजगी जाहिर की। उन्होंने एसडीएम जशपुर व तहसीलदार को इस संबंध में जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।  साथ ही कार्यालय में रिकार्ड एवं दस्तावेजो का उचित संधारण करने एवं प्राप्त आवेदनों पर समय पर कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!