जशपुर कलेक्टर ने जिला स्तरीय समन्वय समिति की ली बैठक : सभी विभाग को समन्वय स्थापित कर तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को सफल बनाने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

शैक्षणिक संस्थानों में तम्बाकू मुक्त घोषित करने के लिए कहा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने विगत दिवस कलेक्टोरेट सभा कक्ष में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक लेकर राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम की जानकारी ली। उन्होंने जिले को तंबाकू मुक्त करने के लिए स्कूल, कॉलेज एवं विद्युत संस्थानों में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभाग को तंबाकू नियंत्रण के लिए समन्वय स्थापित कर तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को सफल बनाने कहा।

कलेक्टर ने जिले के समस्त शैक्षणिक संस्थानों में तम्बाकू मुक्त घोषित किए जाने के लिए शिक्षा विभाग कहा है। कोटपा एक्ट के प्रवर्तन दल को जिले में प्रत्येक माह कम से कम 100 चालानी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। बैठक के दौरान उन्होंने नोडल अधिकारी एन.टी.सी.पी. को संबंधित क्षेत्र के एडीएम और तहसीलदार के सहयोग से  विद्यालय, महाविद्यालय परिसर से 100 गज की दूरी में संचालित ऐसे दुकानों को जिसमें तम्बाकू उत्पाद बेचे जाते हैं पूर्ण रूप से बंद कराने की कार्यवाही  करने की बात कही। कोटपा एक्ट धारा 5 से संबंधित कार्यवाही हेतु आवश्यकता पड़ने पर जब्ती एवं न्यायालय में प्रकरण दर्ज करने हेतु नोडल अधिकाीर एन.टी.सी.पी., तहसीलदार और एसडीएम को निर्देशित किया गया है। इस प्रकार जिले में कोटपा एक्ट के धारा 7 का उल्लंघन करने वाले थोक, खुदरा विक्रेता, दुकानदारों, तंबाकू उत्पाद निर्माता कंपनी, पर नियमानुसार जुर्माना एवं न्यायालयीन प्रकरण त्वरित रूप से दर्ज करने के निर्देश दिए है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!