कुनकुरी में विधायक एवं कलेक्टर की उपस्थिति में आपदा प्रबंधन के संबंध में हुई बैठक, व्यापारी संघ के पदाधिकारी एवं सदस्य हुए शामिल, सुरक्षात्मक मानकों का कड़ाई पालन करने एव जन जागरूकता पर दिया गया जोर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी/जशपुर

संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यू डी मिंज एवं कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की उपस्थिति में कुनकुरी जनपद पंचायत सभाकक्ष में आपदा प्रबंधन के अन्तर्गत कुनकुरी के व्यापारी संघ के पदाधिकारी एवं सदस्यों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में आगजनी के कारणों, सुरक्षात्मक उपाय एवं अन्य विषय पर चर्चा कर जानकारी लेकर सुझाव मांगा। उपस्थित सदस्यों ने सुझाव एवं जानकारी देकर सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों एवं अन्य स्थलों पर सुरक्षात्मक मानकों का कड़ाई से पालन करने एवं जन जागरूकता पर जोर दिया गया ।

कलेक्टर ने तहसीलदार कुनकुरी को सुरक्षात्मक मानकों का पालन करने तथा जन जागरूकता हेतु व्यापारी संघ के सदस्यों के साथ अभियान चलाने कहां। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश कुमार कश्यप, नगर सेना  कमांडेंट योग्यता साहू, कुनकुरी एसडीओपी संदीप मित्तल, कुनकुरी व्यापारी संघ के सदस्य मौजूद रहे।

कुनकुरी के व्यापारी संघ के सदस्यों ने नगर में आगजनी के दुर्घटना के मद्देनजर पार्किंग व्यवस्था, शॉर्ट सर्किट, फायर बिग्रेड के कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने, ट्रांसफार्मर की व्यवस्था करने, मेला का आयोजन बाहर हो, डीजल पंप की व्यवस्था करने, जन जागरूकता अभियान चलाने जैसे विषयों पर चर्चा किए ।

संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यू डी मिंज ने कहा कि आगजनी से बचने के लिए जागरूकता आवश्यक है। ज्यादातर आगजनी शॉर्टकट की के कारण होता है इसलिए सुरक्षात्मक मानकों का पालन करना करें। फायर इंस्ट्रूमेंट लगाएं, इलेक्ट्रिसिटी की सर्टिफिकेशन कराएं, व्यापारिक प्रतिष्ठानों में इंटीरियर एवं वायरिंग को ध्यान दें जिससे आगजनी से बचा जा सकता है उन्होंने बिजली विभाग को वायरिंग व्यवस्था दुरुस्त रखने कहा।

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आगजनी के दौरान सभी के सहयोग के लिए सराहना की और आने वाले समय में भी सहयोग करने आग्रह किया। उन्होंने व्यापारिक प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी लगाने, पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने, फायर इंस्ट्रूमेंट की व्यवस्था करने, फायर इंश्योरेंस करने तथा सभी सुरक्षात्मक मानकों का पालन अनिवार्य रूप से करने कहां। कलेक्टर ने कहा कि नगर पंचायत कुनकुरी में आगजनी एवं अन्य आपदाओं के लिए फायर बिग्रेड गाड़ी की व्यवस्था की गई है। नगर सेना के कर्मचारियों को एक्सपर्ट टीम के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे वह समय पर बेहतर सेवा दे सकेंगे। उन्होंने उपस्थित चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों को सहयोग की अपेक्षा किया। उन्होंने ऐसी परिस्थिति  में सहयोग एवं मनोबल बढ़ाने वाले नागरिकों का सम्मान करने कहा। कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं नगर सेना की टीम हर संभव मदद करेगी।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश कुमार कश्यप ने कहा कि व्यापारी अक्सर सामानों को बाहर रखते हैं जिससे पार्किंग व्यवस्था प्रभावित होता है उन्होंने दुकान के सामने पार्किंग एवं अन्य व्यवस्था के लिए मार्किंग एवं लाइनिंग करने कहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!