स्कूल जतन योजना के तहत जीर्णोद्धार कार्य 15 जून तक करें पूर्ण – समय-सीमा बैठक में विजय दयाराम के. ने दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

कम्पोस्ट खाद का उठाव खरीफ फसल की बुआई से पहले करवाएं

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि स्कूल जतन योजना के तहत जीर्णोद्धार कार्यों को निर्माण विभाग 15 जून तक पूर्ण करें। साथ ही उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत गोठानों में बने कम्पोस्ट खाद का उठाव खरीफ फसल की बुआई से पहले करवाएं। इसके लिए समितियों में भंडारण को पूर्ण करवाते हुए ज्यादा से ज्यादा कम्पोस्ट खादों का वितरण करवाएं। किसानों द्वारा कम्पोस्ट खाद की जहां ज्यादा मांग है उसे प्राथमिकता से पूर्ण करवाएं। कलेक्टर ने यह निर्देश मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में दिए। उन्होंने गोठनों में गोबर खरीदी को बढ़ाने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने स्कूलों के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र के प्राप्त आवेदनों की कमीपेशी को जल्द पूर्णकर प्रमाण पत्र जारी करें। उन्होंने जिले में स्थापित की जा रही ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा)में अधोसंरचनाओं का निर्माण कार्य, मशीनों का क्रय की स्थिति, संचालित गतिविधियों की समीक्षा  करते हुए 15 जून तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। रीपा से प्राकृतिक पेंट का मांग के आधार पर निर्माण विभाग कुछ राशि जमा करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अनुविभागीय दंडाधिकारियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वसूली कार्य पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने  एनआरएलएम के तहत स्व सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार हेतु बैंक लिंकेज  सहित अन्य सुविधाओं की चर्चा कर ग्रामीण क्षेत्रों में पेंशन का भी भुगतान बैंक सखी के माध्यम से करवाने के निर्देश दिए।  बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक में ओपीडी तथा रेफर की स्थिति, चिरायु के तहत इलाज हेतु चिंहाकित बच्चों, आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति, टेलीमेडिसिन की सेवाओं की समीक्षा की कलेक्टर श्री विजय ने टेली मेडिसिन में लक्ष्य से आधार पर मेहनत करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

बैठक में कलेक्टर ने सौर सुजला योजना की प्रगति करते हुए  गौठान व रीपा में सौर सुजला योजना का लाभ देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कलेक्टर ने बस्तर विकास प्राधिकरण मद से अपूर्ण कार्य व पूर्ण कार्य की समीक्षा कर उपयोगिता प्रमाण देने के साथ साथ कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए।उन्होंने बारिश से पहले निर्माण कार्यों को पूर्ण करवाने कहा।

समय-सीमा के प्रकरण, कलेक्टर जनदर्शन और  चौपाल  के प्रकरणों पर चर्चा कर विभागों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने लंपी वायरस प्रभावित पशुओं का टीकाकरण के लिए ड्राइव करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अपने कोलेंग क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान दिए निर्देश में स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण की प्रगति, बाजार शेड,चांदामेटा में एजूकेशन हब- पटेलपारा में मितानिन, स्वास्थ्य केंद्रों में दवाईयों की उपलब्धता, कोलेंग में क्योश्यक सेंटर की स्थापना, पेंशन शिविर लगाने के निर्देश की प्रगति व क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी श्री डी पी साहू सहित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। बैठक के उपरांत जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक भी आयोजित की गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!