लोगों की समस्याओं को दूर करने दुलदुला में 30 एवं कुनकुरी में 51 शिविरों का किया गया आयोजन, मनोरा के ग्राम हर्री एवं पत्थलगांव के ग्राम सुरेशपुर में भी लगाया गया रात्रि चौपाल

Advertisements
Advertisements

लोगों की समस्याओं को दूर करने दुलदुला में 30 एवं कुनकुरी में 51 शिविरों का किया गया आयोजन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. जिले में लोगों की समस्या एवं शिकायतों को दूर करने के उद्देश्य के लगातार विभिन्न माध्यमों से जिला प्रशासन प्रयासरत हैं। जिसके अन्तर्गत दुलदुला विकासखंड एवं कुनकुरी में विगत दिवस 22 नवम्बर को रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें दुलदुला में कुल 1365 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें कुल पात्र आवेदन 1320 थे। जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग को आयुष्मान कार्ड हेतु 1125 आवेदन प्राप्त हुए। जिनका तत्काल निराकरण किया गया।  नरेगा जॉब कार्ड के लिए 51 पात्र आवेदनों में से सभी 51 हितग्राहियों का कार्ड जारी कर दिया गया। इसी प्रकार खाद्य विभाग को राशन कार्ड के लिए 84 आवेदन मिले जिसमें सभी 84 आवेदन का निराकरण किया गया। राजस्व विभाग के अन्तर्गत आय निवास जाति के लिए कुल 120 आवेदन में से सभी का तत्काल निराकरण हुआ। इस अवसर पर कुनकुरी विकासखंड के एसडीएम रवि राही, दुलदुला विकासखंड के नायब तहसीलदार लक्ष्मण राठिया एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

इसी प्रकार कुनकुरी में कुल 51 रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया है। जिसमें कुल 1942 पात्र आवेदन का तत्काल निराकरण किया गया तथा 126 आवेदन प्रक्रियाधीन में रखा गया है। जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग को आयुष्मान कार्ड हेतु 1611 आवेदन प्राप्त हुए। जिनका तत्काल निराकरण किया गया।  नरेगा जॉब कार्ड के लिए 130 पात्र आवेदनों में से सभी 130 हितग्राहियों का कार्ड जारी कर दिया गया। इसी प्रकार खाद्य विभाग को राशन कार्ड के लिए 69 आवेदन मिले जिसमें सभी 69 आवेदन का निराकरण किया गया।  राजस्व विभाग के तहत्  आय, निवास, जाति के लिए कुल पात्र 132 आवेदन का तत्काल निराकरण किया गया।

शिविर में लोगों की समस्याओं का समाधान करने के साथ ही उन्हें कोविड-19 के बचाव के विभिन्न सुझाव भी दिए गए। शिविर में लोगों को विभागीय योजनाओं से लाभांवित करने के उद्देश्य से उन्हें  सभी योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई एवं उन्हें योजनाओं का लाभ उठाने की अपील भी की गई।

मनोरा के ग्राम हर्री एवं पत्थलगांव के ग्राम सुरेशपुर में लगाया गया रात्रि चौपाल

जशपुर. जिले में लोगों की समस्या एवं शिकायतों को दूर करने के उद्देश्य के लगातार विभिन्न माध्यमों से जिला प्रशासन प्रयासरत हैं। इसी कड़ी में कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में जिले के विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायतों में रात्रि चौपाल लगाकर उन्हें शासकीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही हैं। जिसके तहत् मनोरा विकासखंड के ग्राम हर्री एवं पत्थलगांव विकासखंड के ग्राम सुरेशपुर में रात्रि चौपाल आयोजित की गई। इस अवसर पर संबधित विकासखंड के सीईओ जनपद एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

मनोरा के ग्राम हर्री में जनपद सीईओ श्री अनिल तिवारी ने  ग्रामीणों को कोविड  19 से बचाव के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव के लिए आप सभी को मास्क एवं सेनिटाईजर का नियमित उपयोग करने के साथ ही साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान देना है इसके साथ ही अनिवार्य रूप से कोविड 19 के लिए  प्रथम एवं द्वितीय डोज के टीका भी लगावें। जिससे कोविड 19 से बचा जा सके। शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं को एक-एक सुना गया एवं उसके निराकरण की कार्रवाई भी की गई। साथ ही उन्हें विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित योजनाओं की भी जानकारी दी गई। इसी प्रकार पत्थलगांव के जन चौपाल में भी योजनाओं की जानकारी के साथ ही उनके समस्याओं का निराकरण किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!