जशपुर कलेक्टर ने चाय पत्ती खेती, पशु औषधालय एवं हाट बाजार का लिया जायजा, किसानों से चर्चा कर शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने किया प्रेरित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने छिछली के चाय पौधरोपण, केरेकोना के नाशपाती, सोनक्यारी के पशु औषधालय और डूमरटोली डैम का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने छिछली में चाय पौधारोपण कार्य का अवलोकन किया और किसानों से चर्चा की। लोगों को अधिक से अधिक शासन की योजनाओं का लाभ लेने प्रेरित किया। छिछली में 90 एकड़ क्षेत्र में पौधरोपण किया जा रहा है। उन्होंने पौधों की सिंचाई की व्यवस्था एवं बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा शेष बचे हुए पौधे को समय अवधि में रोपण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने केरेकोना में लगाए गए नाशपाती पौधे स्थल का अवलोकन किया। किसानों से चर्चा कर चाय के पौधारोपण हेतु प्रस्ताव बनाकर रिपोर्ट देने उद्यान विभाग को निर्देशित किया। जिससे किसानों को लाभ मिल सके। कलेक्टर डॉ. मित्तल ने सोनक्यारी स्थित पशु औषधालय का निरीक्षण किया तथा पशु विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने पशु नस्ल संवर्धन के जो कार्य किए जा रहे हैं उसका अवलोकन कर किसान एवं पशुपालकों से चर्चा किया तथा योजना का लाभ लेने आग्रह किया। उन्होंने पशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण करने एवं पशु नस्ल संवर्धन का लाभ दिलाने विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग द्वारा बनाए गए डूमर टोली डैम का निरीक्षण किया। जहां डैम के पानी से किसान मिर्ची की अच्छी खेती किए हैं। मिर्ची के अच्छे उत्पादन को देखकर कलेक्टर ने सराहना की और किसानों को अधिक से अधिक लाभ अर्जित करने कहा। उन्होंने हाट बाजार छिछली का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया एवं हाट बाजार संचालन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!