विश्व रक्तदाता दिवस पर नेहरू युवा केन्द्र द्वारा रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

नेहरू युवा केन्द्र रायपुर छग, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य पर रक्तदान शिविर का आयोजन नेहरू युवा केंद्र रायपुर के कार्यालय में किया गया। अर्पित तिवारी, जिला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केंद्र रायपुर ने बताया की रक्त दान के माध्यम से लोगो को रक्त दान करने के लिए तथा स्वस्थ जीवन यापन करने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने बताया की 1 यूनिट रक्त दान करने से हम ३ ज़िन्दगी बचा सकते हैं । उक्त रक्त दान शिविर बिलासा ब्लड सेंटर के सहयोग से आयोजित किया गया जो की श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट की एक शाखा है।

उक्त रक्तदान शिविर में नेहरू युवा केंद्र युवा मंडल के स्वयंसेवक, गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज रायपुर, डिग्री गर्ल्स कॉलेज, अग्रसेन कॉलेज के राष्ट्रिय सेवा योजना के स्वयंसेवक, फॅमिली हेल्थ फाउंडेशन व् VHAI के अधिकारी शामिल हुए।

इसके साथ ही महामारी स्वत्छता प्रबंधन पखवाड़ा के अंतर्गत आमजन में जागरूकता दिलाई गई व माहवारी से जुडी रूढ़िवादी परम्पराओ में चर्चा की गयी। इसके अतिरिक्त मिशन लाईफ के तहत पर्यावरण संरक्षण के लिए भी लोंगो को जागरूक गया । इस कार्यक्रम में में सुष्मिता श्रीवास्तव राज्य कार्यक्रम अधिकारी VHAI रेत्री लाहरे कार्यक्रम अधिकारी एन.एस.एस., अवदेष सिंग संभागीय समंवयक फैमिली हेल्थ इंडिया उपस्थित थे। इसमें युवा मंडल एवं एन.सी.सी. के सदस्यों ने रक्तदान का संदेष दिया। 21 युवाओं रक्तदान ने ब्लड डोनेट किया। सभी रक्तदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए छाता व् प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!