स्कूल भवन मरम्मत कार्य में ठेकेदार की मनमानी से विद्यालय की सामग्री भींग कर हुई खराब, संचालन भी हो रहा प्रभावित, लाईब्रेरी भवन में लगाई जा रही है कक्षाएं

Advertisements
Advertisements

मरम्मत कार्य ग्रीष्मावकाश में न कराकर विद्यालय प्रारंभ होने के बाद वर्षा काल में कराये जाने से अध्यापन कार्य प्रभावित हो रहा है साथ ही विद्यालय की सामग्री भी क्षतिग्रस्त हो रही

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी/जशपुर

कुनकुरी : नगर के बालक पूर्व माध्यमिक शाला के पुराने जर्जर भवन का जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ किया गया है। विगत कई वर्षो से इस भवन के मरम्मत की मांग की जा रही थी। शाला भवन का छत खपरैल का होने के कारण बरसात में अध्यापन कार्य में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। आरईएस विभाग द्वारा टेण्डर जारी कर इस भवन के मरम्मत का कार्य कराना प्रारंभ करा तो दिया लेकिन मरम्मत कार्य में ठेकेदार द्वारा की जा रही मनमानी एवं हो रही लापरवाही से विद्यालय प्रबंधन के सामने भारी समस्या उत्पन्न हो गई है। मरम्मत कार्य ग्रीष्मावकाश में न कराकर विद्यालय प्रारंभ होने के बाद वर्षा काल में कराये जाने से अध्यापन कार्य प्रभावित हो रहा है साथ ही विद्यालय की सामग्री भी क्षतिग्रस्त हो रही है।

भवन मरम्मत का कार्य प्रारंभ कराने के बाद ठेकेदार द्वारा की जा रही लापरवाही को शाला विकास समिति के अध्यक्ष सुनील शर्मा द्वारा फेसबुक के माध्यम से एक वीडियों वायरल किया गया जिसमें ठेकेदार द्वारा स्कूल खाली कराये बगैर स्कूल का छत मरम्मत के लिये खोल दिया गया और सप्ताह भर से खुले छत के कारण स्कूल के कार्यालय तथा अन्य कमरो में रखा उपयोग का समान व दस्तावेज भींग कर खराब हो गया है। बीते 11 जुलाई से स्कूल भवन के छत का खपरैल उतार दिया गया जिसके बाद 17 जुलाई तक उसे खुला छोड दिया गया। इस बीच हुए बरसात में अंदर रखा सारा सामान, उपकरण, राशन, विद्यालय के दस्तावेज भींगते रहे।

शाला विकास समिति के अध्यक्ष सुनील शर्मा द्वारा फेसबुक में शेयर किया गया वीडियो

इस संबंध में विद्यालय की प्रधान पाठिका सिलबिरिया खलखो से चर्चा की गई तो उन्होने बताया कि विद्यालय में किये जा रहे मरम्मत कार्य के बारे में उन्हे किसी प्रकार की जानकारी नही दी गई। ठेकेदार द्वारा बिना सूचना के कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। विद्यालय खाली करने तक का समय नही दिया गया। बरसात होने से कई दस्तावेज भींग गये है जिन्हें सुखाया जा रहा है। जरूरी सामान को बगल में बने लाईब्रेरी भवन में रखा गया है। अभी भी काफी सामान जैसे अलमारी, दस्तावेज एवं सामग्री से भरी पेटियां आदि भवन में ही खुले में रखे है। जिनके बर्षा में क्षतिग्रस्त होने की पूर्ण संभावना है।

समस्या के संबंध में आरईएस विभाग के एसडीओ अविनाश मिंज ने बताया कि स्कूल मरम्मत के कार्य की सूचना बीआरसी कार्यालय कुनकुरी को देकर स्कूल खाली कराने हेतु कहा गया था किन्तु भवन खाली करने के कार्य में बीआरसी कार्यालय एवं शाला प्रबंधन ने कोई रूची नही ली। मरम्मत में स्कूल भवन की छत बदलकर फर्श एवं दीवार रिपेरिंग कर पुट्टी व टाईल्स लगाने का कार्य किया जाना है।  

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!