रोका-छेका कार्यक्रम के अन्तर्गत जशपुर जिले के नगरीय क्षेत्रों में आवारा मवेशियों को कांजी हाऊस में डालने की कार्यवाही की जा रही

Advertisements
Advertisements

सड़कों पर घूमने वाले मवेशियों की कान में घूमंतु जानवर को लगाया जा रहा टैग

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

राज्य शासन के निर्देशानुसार रोका छेका कार्यक्रम के तहत जिले के नगरीय क्षेत्रों में इधर-उधर घूम रहे आवारा मवेशियों को धरपकड़ की कार्यवाही करते हुए कांजी हाऊस में डाला जा रहा है। साथ ही राजकीय राजमार्ग में दुर्घटना को रोकने हेतु सड़क में घमने वाले आवारा पशुओं को रेडियम बेल्ट भी लगाया जा रहा है।

नगरीय प्रशासन व पशु चिकित्सा विभाग के द्वारा सड़क पर घूमने वाले मवेशियों की कान में घूमंतु जानवर को टैग लगाया जा रहा है। टैग में रेडियम की पट्टी लगी होती है जिससे रात के समय सड़क पर बैठे मवेशी वाहन चालकों को दूर से नजर आ जाते हैं और वाहन चालकों द्वारा सावधानी बरती जाती है।

जिला प्रशासन द्वारा पशुपालकों से अपील की गई है कि पशुओं को सड़क दुर्घटनाओं से बचाने के लिए विभाग का सहयोग करें। अपने पशुओं को सड़कों पर ना छोड़े, रेडियम बेल्ट आवश्यक लगवाएं।

नगरीय क्षेत्रों के अधिकारियों द्वारा मुनादी कराकर पशुओं को खुले में ना छोड़ने की अपील की जा रही है। वर्तमान में खेती बाड़ी के समय है। ऐसे में पुशओं से फसल को बचाने के लिए भी पशुपालकों को समझाईश दी जा रही है और उन्हें बताया जा रहा है कि पशुओं की आवारा घुमते हुए मवेशी पाए जाने पर कांजीहाउस में डालने की कार्यवाही की जाएगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!