कुनकुरी और पत्थलगांव विकासखण्ड के तहसील कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का जशपुर कलेक्टर व एसपी ने किया आकस्मिक निरीक्षण

Advertisements
Advertisements

राजस्व अधिकारियों को लंबित प्रकरणों को निराकरण गंभीरता से करने के दिए निर्देश

छोटे छोटे कार्य के लिए लोगों को अनावश्यक न भटकना पड़े इसका रखें विशेष ध्यान

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में जरूरी सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने के साथ जीवनदीप समिति में दी गई राशि का उपयोग करने को कहा

सागर जोशी, समदर्शी न्यूज ब्यूरो,

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने आज शुक्रवार को कुनकुरी और पत्थलगांव विकासखंड के तहसील कार्यलय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करके स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कुनकुरी तहसीलदार से राजस्व संबधी लंबित प्रकरण, बंटाकन, सीमांकन, नामांतरण, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, लोक सेवा गांरटी अधिनियम, धान खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन कार्य, एक से दो वर्ष के लंबित प्रकरण की जानकारी ली। राजस्व विभाग के अधिकारियों को आवेदनों का गंभीरता से निराकरण करने के निर्देश भी दिए है।

कलेक्टर ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अन्तर्गत किसानों को लाभांवित करने के लिए सत्यापन के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। लोक सेवा गांरटी अधिनियम के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों का समय सीमा को ध्यान में रखते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि दूरदराज़ से लोग अपनी छोटे मोटी और राजस्व से संबंधित समस्या को लेकर तहसील कार्यालय आते है लोगों की समस्याओं को गंभीरता से सुने और निराकरण करे। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं की जाये। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्या का समय पर निदान होने से अधिकारियों के प्रति विश्वास बढ़ता है। लोगों को अनावश्यक भटकना ना पड़े इसका विशेष ध्यान रखें।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने तहसील कार्यलय आने वाले पक्षकारों से उनकी समस्याओं की जानकारी ली और तहसीलदार को कोर्ट लगाकर यथाशीघ्र पेशी की तारीख पक्षकारों को देकर प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए है। उन्होंने अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र का भ्रमण करके के लिए कहा है, ताकि लोगों की समस्याओं का जानकारी हो सके और प्राथमिकता से निराकरण किया जा सके।

उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुनकुरी का निरीक्षण करके कोविड टीकाकरण, कोरोना टेस्ट, टूनॉट टेस्ट, आरटीपीसीआर टेस्ट, जीवन दीप समिति में उपलब्ध राशि, एम्बुलेंस की व्यवस्था, डॉक्टरों एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों की उपलब्धता, डॉ. खूबचंन्द बघेल स्वास्थ्य योजना आयुष्मान कार्ड बनाने की स्थिति की भी विकास खण्ड स्वास्थ्य अधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मरीजों की सुविधा के लिए आवश्यकता अनुसार प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें। ताकि मरीजों के लिए जरूरी सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा सके। जीवनदीप समिति में दी गई राशि का भी उपयोग करने के लिए कहा गया है।

पत्थलगाव के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करके एनआरसी कक्ष, पैथोलॉजी कक्ष, अस्पताल परिसर का भी अवलोकन किया और एन.आर.सी कक्ष में कुपोषित बच्चों की माताओं से बच्चों के सुपोषण की स्थिति की जानकारी ली, पत्थलगांव एन.आर.सी सेटर में वर्तमान में 10  बच्चों को भर्ती किया गया है और उनको पौष्टिक आहार देकर सुपोषित किया जा रहा है। लुडेग निवासी श्रीमती निर्मला ने अपनी एक साल की बेटी लक्ष्मी को एन.आर.सी सेटर में रखा है 16 दिन के ईलाज से  लक्ष्मी का वजन बढ गया है। वह अब सुपोषित हो रही हैं। पत्थलगांव विकास खण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों शतप्रतिशत टीकाकरण कर लिया गया है। केन्द्र में ऑक्सीजन प्लांट और आईशोलेशन वार्ड की भी सुविधा उलपब्ध कराई जाएगी। प्रतिदिन 150 से 200 लोगों का कोरोना टेस्ट किया जाता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!