जशपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक संपन्न, नक्शा बटांकन कार्य में गंभीरता से प्रगति लाने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

भू अर्जन के प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकृत कर हितग्राहियों को राशि भुगतान करने की कही बात

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों से दर्ज प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए निराकरण में प्रगति हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर, समस्त एसडीएम, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने विकासखण्ड वार नक्शा बटांकन कार्य प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को पटवारियों के माध्यम से किए जा रहे नक्शा दुरुस्ती के कार्य में गंभीरता से प्रगति लाने के निर्देश दिए। पटवारियों को लक्ष्यानुसार प्रति सप्ताह नक्शा बटांकन कार्य पूर्ण करने की बात कही। साथ ही सभी अधिकारियों को फील्ड में पटवारी द्वारा किए जा रहे कार्यों की मॉनिटरिंग करने  की हिदायत दी। उन्होंने नक्शा बटांकन के कार्या में हल्का एवं तहसीलवार प्रकरण पूर्ण निराकरण करने वाले पहले पटवारी, राजस्व निरीक्षक,  तहसीलदारों को पुरस्कृत करने की बात कही। उन्होंने सभी अधिकारियों को जिले के सभी पटवारियों का जारी शेड्यूल के अनुसार निर्धारित मुख्यालयों में उपस्थिति सुनिश्चित कराने की बात कही। साथ ही प्रतिदिन विडियोकॉल के माध्यम से उपस्थिति जांच करने के लिए कहा।

कलेक्टर डॉ मित्तल ने विवादित-अविवादित राजस्व प्रकरण, नजूल भूमि का आबंटन, अतिक्रमित भूमि का व्यवस्थापन, वन अधिकार पट्टा, लोक सेवा गारंटी, अभिलेख शुद्धता, भूमिहीन मजदूर न्याय योजना, राजीव गांधी आश्रय योजना, सहित अन्य राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए प्रकरणों के निराकरण में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रकरण अनावश्यक  समय-सीमा से बाहर न हो सभी अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें साथ ही  समय सीमा के दर्ज प्रकरणों का भी नियमित सुनवाई कर निराकृत करने के लिए कहा।  उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने राजस्व कोर्ट में प्रकरणों की नियमित सुनवाई करने की बात कही।  साथ ही भू- राजस्व वसूली कार्या में भी ध्यान देकर  राजस्व कर वसूलने के लिए कहा।

इसी प्रकार उन्होंने भू अर्जन के प्रकरणों की निराकरण स्थिति की जानकारी लेते हुए लंबित प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकृत कर हितग्राहियों को राशि भुगतान करने के लिए कहा। उन्होंने एक ही परिवार के  लाभान्वित होने वाले विभिन्न हितग्राहियों को बुलाकर उनका सम्मिलित खाता  खुलवाने के लिए कहा। इस हेतु जिले या राज्य से बाहर रहने वाले सदस्यों से चर्चा कर उन्हें समझाईश देने के लिए कहा। साथ ही अतिक्रमित भूमि का व्यवस्थापन, नजूल शासकीय भूमि का आबंटन, मुख्यमंत्री घोषणा, जनचौपाल के आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए पात्र लोगों को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!