मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं में दिखा उत्साह, नवसंकल्प के प्रतिभागियों ने पिछड़े परिवार के बेरोजगार युवाओं को भत्ता प्रदान करने की घोषणा पर जताया आभार

Advertisements
Advertisements

मुख्यमंत्री के इस घोषणा से युवाओं की होली हो गई और अधिक खुशनुमा-युवा प्रतिभागी

मुख्यमंत्री श्री बघेल के प्रति आभार व्यक्त करते हुए सभी युवाओं ने दिया धन्यवाद

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने बजट अभिभाषण में राज्य के पिछड़े परिवार के बेरोजगार युवाओं को 2500 रुपए प्रतिमाह भत्ता देने की घोषणा की है। जिससे जिले के छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग, व्यापम, रेल्वे, एसएससी जैसे अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं में अत्यंत खुशी देखने को मिल रही है। 

जिले के नवसंकल्प कोचिंग संस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं में अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की इस फैसले से पिछड़े परिवार के बेरोजगार युवाओं को राहत मिलेगी। साथ ही उनकी परिवार पर निर्भरता भी कम होगी।

जशपुर के शिक्षित बेरोजगार छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि  संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, बेरोजगार युवाओं के तकलीफों को गहराई से समझते है। उन्होंने  विगत वर्ष के बजट अभिभाषण में प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन शुल्क को माफ कर युवाओं को राहत दिलाई थी। इस वर्ष  के बजट में मुख्यमंत्री ने पिछड़े परिवार के बेरोजगारों को 2500 रुपए प्रतिमाह भत्ता देने की घोषणा कर सभी युवाओं को होली का तोहफा दिया है।  जिससे युवाओं की होली और अधिक खुशनुमा हो गई है। सभी के चेहरे में प्रसन्नता व्याप्त है। अब उन्हें केवल परीक्षा की तैयारी पर ही ध्यान देने की आवश्यकता है। अन्य सभी परेशानियां पर उनका ध्यान नही जाएगा।

सभी छात्र छात्राओं का कहना है कि  पिछड़े परिवार के बहुत से पढ़े लिखे युवक युवतियां शासकीय नौकरी प्राप्त करने हेतु प्रतियोगी परीक्षाओं की निरंतर तैयारी करते है। दिन रात परीक्षा की तैयारी हेतु कठिन परिश्रम करते है। उनके पास आय के कोई साधन नही होते, अपनी व्यक्तिगत जरूरतों एवं अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति करने में वे स्वयं सक्षम नही होते साथ ही इन जरूरतों की पूरा करने के लिए वे पूरी तरह अपने परिवार पर ही निर्भर होते है। ऐसी स्थिति में पैसे की कमी से उनके पढ़ाई में व्यवधान होता है। परिवार की आर्थिक समस्याओं का असर भी उनकी तैयारी पर पड़ता है। मुख्यमंत्री ने युवाओं की इस समस्या को गंभीरता से समझते हुए उन्हें आर्थिक मदद करने यह योजना लागू की है। जिससे वे सभी  अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी अच्छे कर सकेगें।

नवसंकल्प शिक्षण संस्थान के आकांक्षा निकुंज, मनीष राठिया, दुष्यंत  कुमार सिंह संदीप साय सहित अन्य प्रतिभागियों ने कहा कि इस घोषणा से प्रदेश के ऐसे युवा, जो आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण परीक्षाओं की नियमित तैयारी नहीं कर पाते उन्हें अब  आर्थिक सहायता मिलेगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रदेश के युवाओं के लिए अनेक योजनाएं तो संचालित की ही जा रहीं हैं, आज बजट सत्र में  बेरोजगार युवाओं को आर्थिक मदद हेतु बेरोजगार भत्ता प्रदान करना युवाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। सभी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उक्त योजना को बेरोजगारों युवाओं के लिए काफी सराहनीय पहल बताया। सभी ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री को सहृदय धन्यवाद दिया ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!