जशपुर जिले के कांसाबेल, बगीचा एवं फरसाबहार में संक्रमण से रोकथाम हेतु पशुओं का किया जा रहा प्रतिबंधात्मक टीकाकरण

Advertisements
Advertisements

रोका-छेका अभियान अंतर्गत 06 से 12 जुलाई तक 172 शिविर किया गया है आयोजित

शिविर में 2188 पशु उपचार, 8775 औषधी वितरण, 1102 बधियाकरण एवं 5536 कृमिनाशक दवा पान कराया गया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

छ.ग. शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, अउ बारी योजनांतर्गत गौठानों को दिन में पशु आश्रय स्थल के रूप में तैयार कर ग्राम के मवेशियों को एकत्रित कर गौठानों में ही पशु उपचार, रोग प्रतिबंधात्मक टीकाकरण, बधियाकारण, कृमिनाशक दवापान, औषधि वितरण विभागीय योजनाओं की जानकारी एवं पशुनस्ल संवधर्म के कार्य संपादित किये जा रहे है।

06 से 17 जुलाई 2023 तक छत्तीसगढ़ के महत्वपूर्ण पर्व ‘‘हरेेली’’ त्यौहार दिवस तक ‘‘रोका-छेका’’ अभियान शिविर आयोजन के माध्यम से पशु पालकों में जागरूकता हेतु आयोजित शिविर में जशपुर जिले के तीन विकासखण्ड कांसाबेल, फरसाबहार एवं बगीचा के लगभग 100 प्रशिक्षित पशु सखियों के द्वारा वर्षा ऋतु में पशुओं में होने वाली संक्रमण से रोग प्रतिबंधात्मक टीकाकरण गलघोंटू, एक टंगिया एवं बकरियो में वर्षा ऋतु में संक्रमण से फैलने वाली घातक बीमारी ‘‘आंत्रविषी बुखार’’ के रोग प्रतिबंधात्मक टीकाकरण कार्याे का संपादन पशु सखियों द्वारा किया जा रहा है।

कुनकुरी जनपद पंचायत में हंगामा : सीईओ पर राजनैतिक दबाव में आकर कुंजारा सरपंच को प्रभार न दिलाने का लगा आरोप, उच्चाधिकारियों के हस्तक्षेप से प्रभार दिलाने की कार्यवाही हुई प्रारंभ…..देखें हंगामे का वीडियो…..

रोका छेका अभियान अंतर्गत  06 से 12 जुलाई 2023 तक कुल 172 शिविर आयोजित किये गये हैं जिसमें 2188 पशुओं के विभिन्न बीमारियों का उपचार, 8775 पशुओं के लिए औषधि वितरण, 1102 निःशुल्क गाय, बछड़ों और बैल का बधियाकरण, 5536 मवेशियों में कृमिनाशक दवापान एवं 26 गौवंशीय, भैंसवंशीय मवेशियों में कृमिनाशक दवापान एवं 26 गौवशीय, भैंसवंशीय मवेशियों में कृत्रिम गर्भाधान कार्य किया गया है। इस वर्ष मवेशियों में रोग प्रतिबंधात्मक टीकाकरण कार्य में विकासखंड कांसाबेल, बगीचा एवं फरसाबहार के प्रशिक्षित पशु सखियों का सराहनीय कार्य किया जा रहा है। जिसके लिए कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल द्वारा विकास खंड कांसाबेल के पशु सखियों के प्रशस्ति पत्र से सम्मानित भी किया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!