ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने में बैंक की महत्वपूर्ण भूमिका, बैंक सखी के माध्यम से आपका बैंक-आपके द्वार की अवधारणा हुई साकार

Advertisements
Advertisements

9 विकासखण्डों के 600 से अधिक ग्रामों में बीसी सखी मॉडल के तहत कुल 169 बैंक सखी द्वारा दी जा रही बैंकिंग सुविधाएं

पूजा और टेमिन ने महिला सशक्तिकरण की मिसाल पेश की, मनरेगा मजदूरी, पेंशन, किसान सम्मान निधि की राशि का भुगतान हुआ आसान

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, राजनांदगांव

छत्तीसगढ़ राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को भुगतान में होने वाली समस्याओं के निराकरण करने एवं बैंकिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाए जाने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ‘बिहानÓ द्वारा वर्ष 2017-18 से बीसी सखी मॉडल पर कार्य किया जा रहा है। जिला राजनांदगांव के सभी 9 विकासखण्डों के 600 से अधिक ग्रामों में बीसी सखी मॉडल के तहत कुल 169 बैंक सखी द्वारा बैंकिंग सुविधाओं को ग्राम स्तर पर ही उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया जा रहा है। जिला राजनांदगांव अंतर्गत कार्यरत बैंक सखियों के द्वारा ग्रामीणों को ग्राम स्तर पर ही राशि आहरण, जमा, फण्ड ट्रांसफर के साथ-साथ शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्रहियों को पेंशन भुगतान, मनरेगा मजदूरी भुगतान, जनधन खाता भुगतान, किसान सम्मान निधि की राशि भुगतान एवं शासन की अन्य विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। जिले की बैंक सखियों द्वारा वर्ष 2017 से अब तक कुल 225 करोड़ रूपए से भी अधिक का ट्रांजेक्शन किया गया है। इस कार्य से बैंक सखी संबंधित बैंक से कमीशन प्राप्त कर आय अर्जित कर रही हैं।

बिहान योजना अंतर्गत विकासखण्ड मोहला की पूजा लाल फरवरी 2020 से छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक से जुड़कर बैंक सखी के रूप में कार्य कर रही है एवं अपने कार्यक्षेत्र के 6 ग्रामों में ग्रामीणों को निर्बाध बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करते हुए, उन्होंने अब तक 8 करोड़ रूपए से भी अधिक का ट्रांजेक्शन कर लिया है। बैंक सखी का कार्य करते हुए पूजा लाल वर्तमान में प्रतिमाह औसतन 13 से 15 हजार रूपए बैंक से कमीशन अर्जित कर रही हैं। इसी प्रकार विकासखण्ड राजनांदगांव के ग्राम कोटराभाठा की टेमिन साहू जनवरी 2017 से छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक से जुड़कर बैंक सखी के रूप में कार्य कर रही हैं एवं अपने कार्यक्षेत्र के 4 ग्रामों में ग्रा्रमीणों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करते हुए अब तक 8 करोड़ 50 लाख रूपए से भी अधिक का ट्रांजेक्शन कर लिया है। टेमिन साहू बैंक सखी का कार्य करते हुए वर्तमान में प्रतिमाह औसतन  9 से 10 हजार रूपए बैंक से कमीशन अर्जित कर रही हैं। पूजा लाल एवं टेमिन साहू बैंक सखी के रूप में पूरे प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करते हुए ग्रामाीणों को सुगमतापूर्वक बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन एवं महिला सशक्तिकरण की दिशा में अद्भुत मिशाल पेश कर रही हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!