स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायतों में विभिन्न गतिविधियों का हुआ आयोजन : वृक्षारोपण, जलसंरक्षण, स्वच्छता का दिया गया सन्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, अम्बिकापुर : राज्य शासन के निर्देशानुसार सरगुजा जिले में पर्यावरण संरक्षण एवं प्रबंधन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सभी ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह का सफलतापूर्वक आयोजन स्वच्छ भारत मिशन योजना के संयुक्त प्रयासों से किया जा रहा है। कार्यक्रम के इसी क्रम में सोमवार को अम्बिकापुर के अजिरमा, नवापाराखुर्द, कंठी, मेण्ड्राखुर्द, लखनपुर की सिंगीटाना, कंटिदा, पुहपुटरा, लुण्ड्रा की खाराकोना एवं लुण्ड्रा बतौली की पोकसरी, बासेन मैनपाट की काराबेल उदयपुर की पलका एवं सीतापुर की सोनतराई ग्राम पंचायतों में श्रमदान से सफाई अभियान चलाया गया जिसमें सभी सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई की गई है तथा घर-घर कचरा कलेक्शन का कार्य महिला स्वेच्छाग्राहियों द्वारा किया गया।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कुमार कंवर ने बताया कि पर्यावरण प्रबंधन के लिए वृक्षारोपण जल संरक्षण अंतर्गत सभी प्रकार की गतिविधियां की जा रही है। श्रमदान से स्वच्छता का लगातार संदेश दिया जा रहा है ग्राम पंचायतों में जागरूकता हेतु दीवार लेखन कार्य किया गया है। अभियान के तहत जल संरक्षण हेतु हैण्डपंप के पास सोकपिट का निर्माण किया जा रहा है तथा पुराने सोकपिट की सफाई भी की जा रही है। स्वच्छता समूह की महिलाओं द्वारा डोर टू डोर कचरे का कलेक्शन किया जा रहा है एवं लोगो को अपने आसपास के क्षेत्र को सफाई रखने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। अमृत सरोवरों के मेड़ो पर वृक्ष लगाए जा रहे है, मनरेगा से निर्मित वर्मी कम्पोस्ट एवं नाडेप से जैविक खाद बनाने की विधि के बारे में हितग्राहियों को बताया जा रहा है। पुराने वर्मी कम्पोस्ट को खेतों एवं बाड़ियों में उपयोग करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है तथा उनके उचित रख रखाव के लिए समझाइश दी जा रही है। पर्यावरण संरक्षण एवं जल के जीवन में महत्व को समझ कर उसे अपनाने तथा वृक्ष लगाने एवं जल बचाने हेतु ग्रामवासियों को प्रेरित किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!