जिले में मनाया गया विश्व सिकल सेल दिवस, की गई मरीजों की जाँच और वितरित किए गए कार्ड

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, बलौदाबाजार-भाटापारा : कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देश पर विश्व सिकल सेल दिवस 19 जून के अवसर पर आज जिले भर में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यक्रम किया गया। इस बारे में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एम पी महिस्वर ने बताया कि जिले के आयुष्मान आरोग्य मंदिरों प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित जिला मुख्यालय पर इस अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को सिकल सेल रोग के संबंध में बताया गया। बलौदा बाज़ार में एक जागरूकता रथ द्वारा ऑडियो क्लिप आम जनता की जानकारी हेतु चलाई गई । इस अवसर पर सभी केंद्रों में सिकल सेल के बने हुए कार्डो का वितरण भी सम्बंधित मरीज को किया गया। जिले भर में लभगभ 3 .5 लाख हितग्राहियों के कार्ड बनाये गए हैं जो ग्रामों में वितरित किये जा रहे हैं। इस कार्ड में उनके सिकल सेल की स्थिति का विवरण है । स्थानीय सीएमएचओ कार्यालय में आदिम जाति सहायक आयुक्त,लोकेश पटेल ,सी एम एच ओ डॉ महिस्वर,नोडल अधिकारी अभिजीत बैनर्जी और जिला कार्यक्रम प्रबंधक सृष्टि मिश्रा की उपस्थिति में यह कार्ड हितग्राहियों को वितरित किये गए।

सिकल सेल के जिला नोडल अधिकारी डॉ अभिजीत बैनर्जी के अनुसार सिकल सेल रोग एक अनुवांशिक रोग होता है जिसमें शरीर की लाल रक्त कणिकाओं का आकार हँसिया जैसा हो जाता है तथा वह सख्त और कड़क हो जाती हैं। जबकि सामान्य लाल रक्त कणिकाएं गोल और नर्म होती हैं।

भूख न लगना, खून की कमी, थकान,हड्डियों में दर्द ,बुखार बना रहना  तिल्ली हाथ पैर में सूजन,त्वचा आंखों में पीलापन ये कुछ लक्षण हैं जो सिकल सेल के मरीजों में दिखाई पड़ते हैं। क्योंकि यह अनुवांशिक रोग है अतः इसका समय पर जांच करवा लेना ज्यादा सही होता है। गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चे यदि समय पर सिकल सेल की जांच करवा लें तो आगे इस बीमारी से होने वाली समस्या से बचाव किया जा सकता है । विवाह से पूर्व सिकल सेल की पहचान और भी जरूरी हो जाती है। यह जांच हर स्वास्थ्य केंद्र में नि:शुल्क की जाती है। संतुलित आहार ,पानी का पर्याप्त सेवन,समय-समय पर अपने हीमोग्लोबिन स्तर की जांच, संक्रमण से बचाव, किसी प्रकार के नशे से दूरी यह कुछ तरीके हैं जो सिकल सेल के मरीज को रोग के दुष्प्रभाव से बचा सकते हैं। गौरतलब है की जिले में अब तक 3 लाख 52 हज़ार 2 सौ 8 लोगों की सिकल सेल जाँच की गई है जिसमें से 189 में रोग निश्चित हुआ है। मरीजों में बलौदा बाज़ार में 86,भाटापारा में 44 ,पलारी में 4,कसडोल में 28 , और सिमगा में 27 मरीज मिले हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!