सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने बगीचा महाविद्यालय में आयोजित हुई वित्तीय साक्षरता कार्यशाला : विशेषज्ञों ने छात्रों को सिखाए वित्तीय प्रबंधन के गुर, बनाया गया आत्मनिर्भर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ बगीचा/जशपुर, 11 अगस्त 2024/ जिला के विकासखंड बगीचा में स्थित शासकीय संत रामेश्वर गहिरा गुरु महाविद्यालय में आज डीएसटी,भारत सरकार, आईबीआईटीएफ,आईआईटी भिलाई के सौजन्य से पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ एवं शासकीय संत रामेश्वर गहिरा गुरु  महाविद्यालय बगीचा के संयुक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय “वित्तीय साक्षरता” कार्यशाला महाविद्यालय के प्राचार्य सम्मानित सरद नेताम  की अध्यक्षता में, साथ ही को-कोऑर्डिनेटर डॉक्टर रश्मि प्रिया टोप्पो, फिंनटेक परियोजना के डायरेक्टर डॉ.सुनील कुमेटी के मुख्य आतिथ्य में और कार्यक्रम के को-ऑर्गेनाइजर डॉक्टर टीके सिंह सहायक प्राध्यापक पंडित रवि शंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के विशेष नेतृत्व और मार्गदर्शन में आज द्वितीय दिवस संपन्न हुआ।

जिसमें अतिथि व प्रथम रिसोर्स पर्सन के रुप में  डॉ.रश्मि प्रिया टोप्पो सहायक प्राध्यापक अर्थशास्त्र टॉपिक_  Saving and investment management system with  government scheme। सर्वप्रथम  बचत और इन्वेस्टमेंट का अर्थ ,परिभाषा, उद्देश्य एवम उनके प्रकार  जैसे : स्टॉक एक्सचेंज एजेंसी , बॉन्ड, म्यूचुअल फंड्स, रियल एस्टेट, गोल्ड  के बारे विस्तृत जानकारी दी गई । Investment management system  _ निवेश का प्रबधन करने के लिए एक  प्रणाली का उपयोग करना। यह प्रणाली निवेश के निर्णय लेने में मदद करती है कि कब निवेश करना है, और कितना निवेश करना है।  निवेश को प्रभावी ढंग से प्रबंधन कर अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त  कर सकते हैं। साथ की कुछ सरकारी योजनाओं  के बारे में जानकारी दिया गया,  Atal pension Yojana, Pomis, Kisan vikas Patra, Nps, Nsc, PPF, Sovereign gold bonds, Sukanya samriddhi yojna  इत्यादि की जानकारी दी गई।

दूसरे रिसोर्स पर्सन के रूप में दुर्गा प्रसाद शर्मा रीजनल डायरेक्टर समर्पित संस्थान से उपस्थित रहे उन्होंने पीपीटी के माध्यम से और साथ ही अपने व्याख्यान के माध्यम से बहुत ही विस्तृत और अच्छी जानकारी मनी ट्रांजैक्शन विषय पर छात्र-छात्राओं को प्रदान किया उनके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही लाभकारी रही। तीसरी रिसोर्स पर्सन के रूप में केशव पांडे जिला समन्वयक समर्पित संस्थान से उपस्थित रहे उन्होंने भी साइबर और साथ ही विभिन्न गतिविधियों के विषय में बहुत अच्छी जानकारी साझा किए साथ ही उदाहरण के माध्यम से भी वित्तीय साक्षरता विषय को समझाने का बेहतर प्रयास किए।

 इस समस्त कार्यक्रम के दौरान डिजिटल कार्यों को संचालन करने में डॉक्टर राजीव रंजन तिग्गा सहायक प्राध्यापक अंग्रेजी व राष्ट्र सेवा योजना अधिकारी का बहुत ही विशेष योगदान रहा कार्यक्रम प्रारंभ में को डाक्टर टीके सिंह द्वारा बताया गया कि आज के समय में डिजिटल लेनदेन एवं वित्तीय साक्षरता का ज्ञान होना अति महत्वपूर्ण है अर्थात सभी छात्र-छात्राओं को इसकी जानकारी होनी चाहिए साथ ही‌ गीतांजलि शर्मा कॉलेज स्टाफ ने भी वित्तीय लेनदेन संबंधित जानकारी बच्चों से साझा किये कार्यक्रम में शालिनी गुप्ता ने भी बताया कि हमारे पास बहुत सी ऐसी योजनाएं हैं जिसे हम जानकारी के अभाव में लाभ नहीं ले पाते हैं जैसे सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना सभी योजना के बारे में जानकारी दी साथ ही संजय पांडे जी ने भी विस्तृत जानकारियां बच्चों के साथ साझा किए।

महाविद्यालय के प्राचार्य सरद नेताम ने भी कहा कि जानकारी को अपने साथ-साथ सभी तक साझा कर वित्तीय प्रबंधन के घटक बचत, आय, व्यय, ऋण, इंश्योरेंस  सही प्रबंधन बचाव, बर्ताव की जानकारी होगी इसी के साथ कॉलेज प्रबंधन को कार्यशाला संपन्न कराने में योगदान देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।  आज के संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन सुश्री शालिनी गुप्ता के द्वारा किया गया साथ ही ब्लाक कोऑर्डिनेटर मुक्ति ने बताया कि वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम जिले में भी अपराजिता महिला संघ के द्वारा मनी वॉइस सीएफएल सेंटर बगीचा के माध्यम से भी चलाया जा रहा है और सभी को जागरूक किया जा रहा है। कॉलेज के अध्ययनरत 50 विद्यार्थी शामिल होकर प्रशिक्षण ले रहे हैं। कार्यशाला को सफल बनाने में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य सरद नेताम,को-कोऑर्डिनेटर डॉक्टर रश्मि प्रिया टोप्पो सहायक प्राध्यापक करुणा खलखो, सुरेंद्र राम , ललिता लकड़ा,सुशील भगत,राज भगत रिंकू समस्त कॉलेज स्टाफ और  छात्र-छात्राएं सभी का सहयोग प्राप्त हुआ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!