पहली बार कलेक्टर पहुंचे नवसर्वेक्षित गांव हुच्चाकोट, गोटुल में बैठकर जनप्रतिनिधियों, गायता, पुजारी से गांव के विकास हेतु की चर्चा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, नारायणपुर

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने आज अपने सघन दौरा कार्यक्रम अंतर्गत् नारायणपुर जिले के नवसर्वेक्षित गांव हुच्चाकोट पहुंचे। इसके साथ ही भरंडा, और टेमरूगांव का भी दौरा किया। जहां ग्रामीणों ने परम्परागत ढंग से कलेक्टर का तिलक लगाकर आत्मीय स्वागत किया। कलेक्टर श्री रघुवंशी को देख गाँव के ग्रामीण काफी उत्साहित नजर आए। इस दौरान कलेक्टर श्री रघुवंशी ने हुच्चाकोट गांव के गोटुल में बैठकर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, गायता, पुजारी और ग्रामीणों से गांव के विकास हेतु चर्चा की। कलेक्टर श्री रघुवंशी ने कहा कि मैं यहां गांव की मूलभूत समस्याओं को जानने और उन्हें दूर करने आया हूं। आप सभी अपनी समस्याओं से अवगत करायें, ताकि उन्हें सुलझाया जा सके। ग्रामीणों ने आवागमन की सुविधा हेतु सड़क, पुल,-पुलिया, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली आदि की समस्याओं से कलेक्टर को अवगत कराया, जिसे कलेक्टर ने बड़ी ही गंभीरता से सुना और इनके निराकरण हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर सरपंच श्रीमती कुमेटी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नारायणपुर श्री घनश्याम जांगड़े के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी व ग्रामीणजन मौजूद थे।

कलेक्टर रघवंशी ने नव सर्वेक्षित गांव में भ्रमण कर राजस्व सर्वे और ग्रामीणों को मिलने वाली सुविधाओं को जमीनी स्तर पर जानकारी ली। बातचीत के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि उनकी जमीन का पट्टा नहीं मिलने के कारण शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता था, पट्टा मिलने के फलस्वरूप उनकी भूमि का समतलीकरण किया गया है। वहीं बकरीपालन हेतु शेड, मुर्गीशेड की भी स्वीकृति मिली है। कलेक्टर ने ग्रामीणों से उनके आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के संबंध में जानकारी ली। इस पर ग्रामीणों ने इन दस्तावेजों के बनाये जाने के संबंध में आने वाली समस्याओं से अवगत कराया। इस पर कलेक्टर ने इनकी समस्याओं के निदान कर उक्त दस्तावेज तैयार कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने कहा कि इस क्षेत्र गांव में स्कूल भवन की मरम्मत की जायेगी। वहीं देवगुड़ी निर्माण के लिए 10 लाख रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। इसके अलावा जात्रा के लिए 1 लाख रूपये की राशि दी जायेगी। गांव में प्रकाश की सुविधा के लिए सोलर लाईट लगाया जायेगा और इस गांव को मुख्य गांव से जोड़ने के साथ-साथ नारायणपुर की मुख्य सड़क से भी जोड़ने के लिए सड़क एवं पुलिया का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने बाड़ी स्वीकृति करने और महिला स्व सहायता समूह द्वारा बाड़ी में सब्जी इत्यादि उगाने का भी आग्रह किया। ग्रामीणों ने बताया कि विभिन्न विकास कार्यों की राशि के भुगतान के लिए उन्हें नारायणपुर जाने-आने में दिक्कत होती है। इसलिए उन्हें नकद भुगतान की व्यवस्था करायी जाये। इस पर कलेक्टर ने मनरेगा, पेंशन भुगतान सहित अन्य भुगतानों हेतु बैंक सखी की नियुक्ति करने कहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!