आईआईआईटी नया रायपुर के द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी Scientfic का आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

आईआईआई नया रायपुर के द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी Scientfic का आयोजन 14 जनवरी को किया गया। जिसमें देश के विभिन्न विद्यालयों के 400-500 छात्रों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में कुल 57 परियोजनाओं को आइडियाथन 5.0 के तहत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ प्रदीप के सिन्हा निदेशक आईआईआईटी नया रायपुर, मुख्य अतिथि आईआईऐम रायपुर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर राम कुमार काकानी, आईआईआई नया रायपुर के डीन एकेडमिक्स डॉ. राजर्षि महापात्रा, और डॉ. लखींदर मुर्मू, कार्यक्रम समन्वयक Scientfic 2k23 की उपस्थिति में किया गया।

कार्यक्रम के सम्बोधन में प्रोफेसर राम कुमार काकानी ने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें स्वयं प्रयोग करके सीखने पर जोर दिया साथ ही उन्हें अपने दम पर स्पष्टीकरण और नए अनुभव खोजने के लिए प्रोत्साहित किया। डॉ प्रदीप के. सिन्हा ने आईआईआईटी-नया रायपुर के आईएसआर विभाग और आयोजन की आवश्यकता के विषय में बात की एवं डॉ लखींदर मुर्मू ने SCInTFIC के उद्देश्य के बारे में विस्तार से बताया।

आइडियाथॉन 5.0 के लिए छात्रों को तीन ट्रैक में विभाजित किया गया था। छात्रों के लिए ट्रैक 1 ग्रेड 1-4, ग्रेड 5-8 के छात्रों के लिए ट्रैक 2 और ग्रेड 9-12 के छात्रों के लिए ट्रैक 3। जिसके विषय आपदा प्रबंधन, कृषि और फसल प्रबंधन, महिला सुरक्षा, सुरक्षा प्रबंधन से लेकर स्मार्ट फोन एवं स्मार्ट लिविंग शामिल थे। छात्रों को इन विषयों पर अपने अद्वितीय दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया गया और इन चुनौतियों से निपटने के लिए समाधान प्रस्तुत करने के लिए उत्साह वर्धन किया गया।

इन परियोजनाओं में से  सर्वश्रेष्ठ परियोजनाओं का निर्णय करने के लिए कई अलग-अलग क्षेत्रों से विशेषज्ञों श्री रवींद्र सिंह, सीईओ जीवनदीप, डॉ. राम कुमार एम., आईआईएम रायपुर, श्री सुनील कुमार पलवलसा, अतिरिक्त महाप्रबंधक एनटीपीसी, और डॉ राणा नवनीत रॉय एसोसिएट प्रोफेसर ऑफ लॉ एचएनएलयू, रायपुर को आमंत्रित किया गया था। ।

कार्यक्रम के अंत में समापन सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न श्रेणियों के विभिन्न विजेताओं को सम्मानित किया गया।

ट्रैक-I के विजेता रहे: अर्नव बघेल, अभिज्ञान सिंह और सात्विक ओझा (रिवेरडेल  वर्ल्ड स्कूल महासमुंद)और इनका विषय टेक फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट था। ट्रैक – II विजेता रहे: ईशान पटेल, कन्हैया पांडे और सुभम कबीराज (कार्डिनल वारियर्स स्कूल) और उनका विषय अरुडिनो द्वारा अग्नि का पता लगाने वाला रोबोट था। ट्रैक – III के विजेता रहे: ईशान चौधरी और आदित्य कुमार झा (भवंस आर के सारदा विद्या मंदिर) और इनका विषय हेपाईज़ था। कार्यक्रम का समापन डीन डॉ पीपी पलटनी के समापन भाषण और मनोज कुमार मजूमदार, प्रेसिडेंट, स्टूडेंट्स ऐक्टिविटी सेंटर के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!