जशपुर कलेक्टर ने स्व सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण देने के दिए निर्देश : लापरवाही बरतने वाले नोडल अधिकारियों को नोटिस जारी

Advertisements
Advertisements

गोबर खरीदी, खाद बनाने और सोसायटी के माध्यम से खाद विक्रय में प्रगति लाने के दिए निर्देश

अच्छे कार्य करने वाले गौठान के नोडल अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

शिविर तब तक लगता रहेगा, जब तक छूटे हुए सभी किसानों का केसीसी न बन जाए

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज मंत्रणा सभाकक्ष में आरईओ, एसीडीओ और सोसायटी प्रबंधकों की बैठक लेकर गोधन न्याय योजना के तहत् गोबर खरीदी, खाद बनाने की प्रगति, सोसायटी के माध्यम से खाद विक्रय की स्थिति, किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेट मिशन सहित अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से समीक्षा किए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव, कृषि अधिकारी, लीड बैंक एवं गौठानों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कृषि अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि गौठानों में गोबर खरीदी करने वाले स्व सहायता समूह को अच्छे से प्रशिक्षण देने के लिए कहा है ताकि गोबर खरीदी की एंट्री सही तरीके से की जा सके। गोबर खरीदी करने के पश्चात् ऑनलाईन एंट्री करने में विशेष सावधानी रखने के निर्देश दिए हैं और गलत एंट्री नहीं करने के लिए कहा है। 

कलेक्टर ने कहा कि जिले में गोबर खरीदी बढ़िया किया जा रहा है। अच्छा काम करने वाले आरईओ, एसीडीओं और गौठान के नोडल अधिकारियों को कलेक्टर ने प्रोत्साहित भी किया और प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया। साथ ही अन्य लोगों को भी अच्छे से कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी तीन चीजों का विशेष ध्यान रखें। पहला गोबर खरीदी, दूसरा खाद बनाते समय 30-40 प्रतिशत का रूपांतरण और सोसायटी के माध्यम से शत् प्रतिशत खाद का विक्रय।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने बगीचा विकासखण्ड को गोबर खरीदी में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। बगीचा विकासखण्ड के डोभ गौठान में कम गोबर खरीदी पर नाराजगी जाहिर करते हुए एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गलत एंट्री होने पर तत्काल इसकी सूचना संबंधित अधिकारी को दे ताकि समय पर ही उसका सुधार किया जा सके।

कलेक्टर ने खरसोता, साहीडांड़ और डुमरकोना के आरईओ को बैठक में अनुपस्थित होने के कारण पर नोटिस जारी करने के लिए कहा है। इसी प्रकार मुड़ाबहला, करबेहरा, जरिया, लोरो और राजाअम्बा के आरईओ को खाद बनाने में धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए 105 गांवों में शिविर लगाया जाएगा और छुटे हुए सभी किसानों को शत्-प्रतिशत केसीसी बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कृषि अधिकारी को सभी आरईओ को किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए किसानों का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए कहा है और अभियान में विशेष रूचि लेकर किसानों को लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने बैक, सीएससी, आरईओ, ग्राम के सचिव, लीड बैंक अधिकारी, समिति प्रबंधकों को भी शिविर में उपस्थित होने के लिए कहा है। उन्होंने शिविर में अनुपस्थित होने पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होनें कहा कि फरसाबहार विकासखण्ड में खाद बनाने के रूपातंरण और दुलदुला विकासखण्ड में खाद बनाने में अच्छा कार्य किया गया है।

कलेक्टर ने सोसायटी प्रबंधकों को कड़ी हिदायत देते हुए खाद विक्रय में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सोसायटी के बाहार बैनर अनिवार्य रूप लगा रहना चाहिए। साथ ही खाद का बोरी सामने रखें, ताकि किसानों को खाद की बोरी दिखाई दे।

कलेक्टर ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए उस गांव में शिविर तब तक लगता रहेगा, जब तक छूटे हुए सभी किसानों का केसीसी न बन जाए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!