जशपुर जिले के टांगरगांव के मैनी नदी खदान में विधिवत् रायल्टी जमा कर रेत का उत्खनन कार्य किया जा रहा है – खनिज विभाग

Advertisements
Advertisements

जिले में कुल 04 रेत खदान स्वीकृत होकर संचालित है जिससे जिले के भीतर रेत की आपूर्ति की जा रही है

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

सहायक खनिज अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम टांगरगांव तहसील कांसाबेल में मैनी नदी ख.नं. 628 रकबा 5.000 हेक्टेयर क्षेत्र पर रेत खदान अवधि 15 मई 2020 से 14 मई 2022 तक हैप्पी अग्रवाल आत्मज सुनील कुमार अग्रवाल निवासी अम्बिकापुर रोड पत्थलगांव, तहसील पत्थलगांव जिला-जशपुर के नाम से स्वीकृत है। उक्त खदान में विधिवत् रायल्टी जमा कर रेत का उत्खनन कार्य किया जाता है।

   तहसील कांसाबेल के लमडांड का स्थल जांच खनिज निरीक्षक से कराया गया है खनिज निरीक्षक के जांच प्रतिवेदन अनुसार ग्राम लमडांड स्थित मैनी नदी में जांच दिनांक को किसी भी प्रकार रेत का उत्खनन होना नहीं पाया गया। जांच दिनांक के पूर्व में उक्त स्थल से रेत का निकासी होना पाया गया है जिस संबंध में स्थानीय निवासियों से पूछताछ कर पंचनामा तैयार किया गया है। पंचनामा अनुसार दिनांक 18 मार्च 2022 के पूर्व लुड़ेग निवासी राहुल अग्रवाल के द्वारा उक्त स्थल पर मशीन से रेत का उत्खनन कराया गया है जिनके विरूद्ध अवैध रेत उत्खनन का प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।

 वर्तमान में उक्त स्थल में रेत का उत्खनन पूर्णतः बंद है। जिले में कुल 04 रेत खदान  स्वीकृत होकर संचालित है जिससे जिले के भीतर रेत की आपूर्ति की जाती है इसके अतिरिक्त सीमावर्ती जिलों में स्वीकृत रेत खदानों से भी रेत की आपूर्ति होती है। खनिज विभाग द्वारा चालू वित्तीय वर्ष में अवैध रेत परिवहन के 33 प्रकरण एवं अवैध रेत भण्डारण के 03 प्रकरण, कुल 36 प्रकरण दर्ज कर राशि 1,24,000 रूपए अर्थदण्ड, समझौता राशि के रूप में वसूल किया गया है। जिले में स्वीकृत 04 खदानों के अतिरिक्त अन्य 11 स्थानों पर रेत खदान स्वीकृति हेतु जगह का चिन्हांकन कर लिया गया है, जिसमें संबंधित ग्राम सभा से प्रस्ताव प्राप्त करने हेतु प्रयास किया जा रहा है। चिन्हांकित स्थलों पर रेत खदान स्वीकृति उपरांत जिले में रेत आपूर्ति अत्यन्त सुलभ हो जावेगी, जिससे यदा-कदा होने वाले रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन पर भी प्रभावी नियंत्रण हो पावेगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!