रायगढ़ जिले के महत्वपूर्ण समाचार…….

Advertisements
Advertisements

राज्य खेल अकादमी के लिए चयन ट्रायल में पहुंचे जिले के खिलाड़ी

रायगढ़, छत्तीसगढ़ शासन, खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा राज्य खेल प्रशिक्षण केन्द्र बहतराई बिलासपुर में संचालित होने वाली राज्य खेल अकादमी (हॉकी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स) के लिये चल रहे राज्य स्तरीय चयन ट्रायल में रायगढ़ की एन.आई.एस. हॉकी कोच श्रीमती एलिजा टोप्पो ने श्रीमती श्वेता श्रीवास्ताव सिन्हा, संचालक, खेल एवं युवा कल्याण से मुलाकात की। बिलासपुर में आज से प्रारम्भ हुए राज्य स्तरीय चयन ट्रायल में रायगढ़ कलेक्टर श्री भीम सिंह के आदेशानुसार रायगढ़ दल के साथ श्रीमती एलिजा टोप्पो की भी ड्यूटी लगाई गई है। यह ट्रायल दिनांक 7 से 13 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा है। श्रीमती एलिजा ने संचालक से अपने प्रशिक्षण और हॉकी खेल में आगामी योजनाओं पर चर्चा की। संचालक ने रायगढ़ में हॉकी के डे-बोर्डिंग प्रारम्भ किये जाने का प्रस्ताव भेजने का सुझाव भी दिया। श्रीमती एलिजा द्वारा खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहयोग से रायगढ़ में हॉकी प्रशिक्षण को फिर से प्रारम्भ किया गया है। उनके द्वारा रायगढ़ स्टेडियम में प्रतिदिन सुबह और शाम को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। संचालक ने रायगढ़ से ट्रायल में आए खिलाडिय़ों से मुलाकात भी की और उनको शुभकामनाएं दी।

प्री.मेडिकल एवं प्री.इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी हेतु प्राक्चयन परीक्षा 17 अक्टूबर को

रायगढ़, प्री.मेडिकल एवं प्री.इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी हेतु अभ्यर्थियों के चयन के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है। जिसके तहत जिला स्तर पर अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र प्राप्त हुए है। जिला स्तर पर आवेदन पत्रों के परीक्षण उपरांत पात्र पाए गए अभ्यर्थियों का प्राक्चयन परीक्षा 17 अक्टूबर 2021 को दोपहर 12 से 2 बजे तक प्रयास कन्या आवासीय विद्यालय, पहाड़ी चौक, तिलक नगर, गुढिय़ारी रायपुर में किया जाएगा। पात्र अभ्यर्थी विभागीय वेबसाईट www.tribal.cg.gov.in से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अपना रोल नंबर, स्वयं सत्यापित फोटो तथा संपूर्ण विवरण भरकर परीक्षा केन्द्र पर लेकर आवे।  

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपडेट करने कैंप 11 से 30 अक्टूबर तक

रायगढ़, 7 अक्टूबर2021/ इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक के उपभोक्ताओं के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने जिले की विभिन्न पोस्ट ऑफिस शाखाओं में सीईएलसी कैंप का आयोजन 11 से 30 अक्टूबर तक किया जा रहा है। जहां ग्रामीण सेवक, पोस्टमैन द्वारा बायो मेट्रिक डिवाईस के माध्यम से उपभोक्ताओं के मोबाईल नंबर अपेडट किए जायेंगे। इसके तहत 11 अक्टूबर को लैलूंगा के लारीपानी एवं कुर्रा में, 12 अक्टूबर को बरमकेला के बरपाली, सारंगढ़ के खोखसीपाली में डाकघरों में सीईएलसी शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह  13 अक्टूबर को बरमकेला के नदीगांव एवं धरमजयगढ़ के बेहरामार, कोड़तराई के तेतला में, 14 अक्टूबर को बरमकेला के तौसीर, खरसिया के अंजोरीपाली, रायगढ़ के नंदेली, 16 अक्टूबर को पुसौर के तडोला, रायगढ़ के किरोड़ीमलनगर, पुसौर के बाघाडोला, 18 अक्टूबर को तमनार के पडिग़ांव, लैलूंगा के घटगांव, सारंगढ़ के दानसरा, 20 अक्टूबर को धरमजयगढ़ के चंद्रशेखरपूर, रायगढ़ के बनोरा, 21 अक्टूबर को घरघोड़ा के छर्राटांगर, रायगढ़ के धनागर, पुसौर के बड़े हरदी, 22 अक्टूबर को खरसिया के पुरैना एवं रायगढ़ के लोईंग, 23 अक्टूबर को रायगढ़ के पुटकापुरी, खरसिया के कुनकुनी, 25 अक्टूबर को धरमजयगढ़ के बनहर, रायगढ़ के गढ़उमरिया, 26 अक्टूबर को खरसिया के नवापारा एवं कोड़तराई के औरदा, 27 अक्टूबर को बरमकेला के फर्सवानी एवं रायगढ़ के कोतरलिया, 28 अक्टूबर को कोड़तराई के बुनगा एवं पुसौर के नेतनागर, 29 अक्टूबर को कोड़तराई के पुसल्दा एवं रायगढ़ के नवापारा, 30 अक्टूबर को बरमकेला के गोबरसिंहा एवं कोड़ातराई के बड़ेभंडार में शिविर आयोजित होंगे।

12 अक्टूबर तक किसानों का पंजीयन हो पूरा-कलेक्टर

कृषि विभाग की बैठक में कलेक्टर ने सभी आरएईओ को दिए निर्देश, कमजोर प्रोग्रेस वाले 20 आरएईओ को शोकाज नोटिस

रायगढ़, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत किसानों के पंजीयन को लेकर कलेक्टर भीम सिंह ने कृषि विभाग के सभी अधिकारियों व आरएईओ की बैठक आज सृजन सभाकक्ष में ली। योजना के तहत धान के बदले किसानों द्वारा लगाई गई दूसरी फसल के सत्यापन के विरूद्ध कम संख्या में पंजीयन होने पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि 12 अक्टूबर तक सभी अपने लक्ष्य अनुसार पंजीयन का कार्य पूरा कर लेवें। काम में लापरवाही करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने समीक्षा के दौरान कमजोर प्रोग्रेस वाले 20 आरएईओ को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में करीब 40 हजार हेक्टेयर भूमि पर किसानों द्वारा धान के बदले दूसरी फसल ली जा रही है। जिसका सत्यापन भी किया गया है। योजना में फसलों का दायरा भी बढ़ाया गया है। अब धान के बदले कोई भी दूसरी फसल लेने पर किसान को आदान सहायता मिल रही है। योजना के तहत लाभान्वित करने के लिए किसानों का ऑनलाईन पंजीयन पोर्टल पर किया जाना जरूरी है। यह काम पूरी गंभीरता से समय पर पूर्ण होना चाहिए। किसी भी प्रकार की तकनीकी या अन्य दिक्कत आने पर तत्काल उसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी जाए। काम में लापरवाही बरतने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में विकासखण्डवार किसानों के पंजीयन की समीक्षा की। कई जगहों में किसानों के सत्यापन किए जाने के बावजूद कम संख्या में पंजीयन किए गए थे। इसको लेकर उन्होंने गहरी नाराजगी जताई तथा कमजोर प्रदर्शन वाले रायगढ़ के 1, खरसिया के 13, तमनार के 3, सारंगढ़ के 1, बरमकेला के 2 आरएईओ को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश उप संचालक कृषि को दिए। उन्होंने कहा कि सभी आरएईओ अपने क्षेत्रान्तर्गत किसानों का 12 अक्टूबर तक पंजीयन पूरा करें। किसानों का ऑनलाईन पोर्टल में पंजीयन होने पर ही कार्य पूर्ण माना जाएगा। किसानों के फार्म भरने में किसान संगवारी का सहयोग लें। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल उसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दें। जिससे समस्या का निराकरण किया जा सके। समस्याओं की समय पर सूचना नहीं दिए जाने पर उसे संबंधित की लापरवाही मानते हुए उसके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने उप संचालक कृषि को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन द्वारा जारी गाईड लाईन्स के अनुसार सभी किसानों को दिए गए समय-सीमा के भीतर पंजीयन करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में सहकारी समिति के प्रबंधक भी सम्मिलित हुए। कलेक्टर श्री सिंह ने उन्हें निर्देशित करते हुए कहा कि पंजीयन का कार्य समितियों से होना है अत: आरएईओ से समन्वय कर कार्य जल्द पूर्ण करें। बैठक में उप संचालक कृषि एल.एम.भगत, उप पंजीयक सहकारिता सुरेन्द्र गोड़ सहित सभी एसएडीओ, आरएईओ व समिति प्रबंधक उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!