जशपुर जिले में सौर सुजला योजना किसानों के लिए हो रहा कारगर सिद्ध, पानी की उपलब्धता से आसानी से हो रहा फसलों का पैदावार, 50 हजार रुपए प्रति वर्ष हो रहा है किसान को आमदनी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

सौर सुजला योजना अंतर्गत जिला जशपुर में अब तक 11308 हितग्राहियों के यहां कुल 11308 नग सिंचाई हेतु सोलर पंप की स्थापना की जा चुकी है। यह योजना उन सभी कृषकों के लिए है जो जलस्त्रोत होने पर भी खेतों में सिंचाई के लिए किसी प्रकार की व्यवस्था नही कर पाते हैं, उनके लिए यह योजना कारगर सिद्ध हो रहा है। इस योजना से गरीब किसान पानी की उपलब्धता आसानी से प्राप्त कर अपनी फसलों को सिंचाई कर अधिक पैदावार होने से अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार कर एक बेहतर जीवन की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

हितग्राही श्री जयतुन, पिता-मसुक खलखो, ग्राम-डूमरटोली, वि.खं- जशपुर, क्षमता 05 एचपी सरफेस कराया गया। हितग्राही द्वारा धान, गेहूँ, उड़द, मूंगफली, गोभी, मिर्च, मटर अन्य मौसमी सब्जी पैदावार किया जा रहा है। जिसमें लगभग 50 हजार रुपए प्रति वर्ष की आमदनी कृषक  को हो रहा है।। इसके अतिरिक्त 11308 हितग्राहियों द्वारा 4523.2 हेक्टेयर में सिंचाई कार्य किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 1000 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसके विरूद्व 815 हितग्राहियों का स्वीकृती किया जा चुका है। जिले के निर्मित गौठानों एवं चारागाहों में भी सौर सुजला योजनांतर्गत सोलर पंप का स्थापना कार्य कराया गया है एवं कराया जा रहा है। सोलर पंप के लगने से गौठानों में पेयजल हेतु एवं चारागाह में चारा उत्पादन हेतु मदद मिल रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!