वृहद राजस्व शिविर का अधिक से अधिक लोगों को मिले लाभ, मौसमी बीमारियों के संबंध में रखें पुख्ता इंतजाम, छात्रावास, आश्रम के मरम्मत कार्य में लाए तेजी – कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने ली समय-सीमा की बैठक

Advertisements
Advertisements

किसी भी सोसाइटी में खाद की कमी होने पर तुरंत दे सूचना, आरएईओ की लगाए ड्यूटी

डेंगू से बचाव के लिए बंद कूलर से पानी निकालने जिले में चलेगा अभियान

जल जीवन मिशन के कार्यों में गुणवत्ता के साथ तेजी लाने के दिए निर्देश

पौधरोपण की ली जानकारी, तैयारियां पूर्ण करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने कहा कि आगामी 6 जुलाई को तहसील कार्यालयों में राजस्व शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहने के साथ राजस्व प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें। उन्होंने कहा कि राजस्व शिविर से अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिलना चाहिए। इस दौरान उन्होंने शिविर में पेयजल के साथ पर्याप्त बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में लोक सेवा गारंटी के लंबित प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा की। उन्होंने समय-सीमा के बाहर के प्रकरण पर नाराजगी जताते हुए सभी प्रकरणों को अतिशीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने विवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी कार्यों को अविलंब पूर्ण करें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने मुख्यमंत्री की घोषणाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने जनशिकायत, जनदर्शन, मुख्यमंत्री जनचौपाल की विभागवार समीक्षा करते हुए आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि कृषि कार्य के फलस्वरूप खाद की मांग बढ़ गई है। मांग के अनुरूप वर्तमान में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज उपलब्ध हैं। उन्होंने सभी एसडीएम, जनपद सीईओ को सोसायटियों के निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी सोसायटी में खाद की कमी होने पर तुरंत सूचना दें, ताकि संबंधित सोसायटी में खाद की पूर्ति की जा सके। उन्होंने आरएईओ की सोसायटियो में ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए, जिससे पर्याप्त खाद-बीज सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि खाद-बीज के लिए किसानों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने सभी सीईओ जनपद को वर्मी कंपोस्ट का सोसायटियों में भंडारण के निर्देश दिए, जिससे किसानों को वर्मी आसानी से उपलब्ध हो सकें।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना की समीक्षा करते हुए स्कूल मरम्मत के कार्यों में तेजी लाने एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश आरईएस को दिए। उन्होंने जनपद सीईओ, एसडीएम को निरीक्षण के साथ कार्यों की गुणवत्ता के जांच के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि शिक्षण सत्र प्रारंभ हो गए है, लिहाजा छात्रावास, आश्रम के मरम्मत कार्य में तेजी लाए। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिम जाति को ठेकेदारों की बैठक लेने एवं कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी दिनों में होने वाली छत्तीसगढिय़ां ओलंपिक की सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश सीईओ जनपद को दिए।

बैठक में अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े, डीएफओ सुश्री स्टायलो मण्डावी, सहायक कलेक्टर श्री युवराज मरमट, नगर निगम आयुक्त श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

मौसमी बीमारियों के संबंध में स्वास्थ्य विभाग को तैयारी के दिए निर्देश

कलेक्टर श्री सिन्हा ने मौसम के बदलाव को देखते हुए कहा कि मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ सकता हैं। जिसके मद्देनजर सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की बीमारी नहीं फैलानी चाहिए, सभी प्रकार की दवाइयों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इस दौरान उन्होंने हाट-बाजार क्लिनिक के नियमित संचालन के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न अस्पतालों में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली एवं संबंधित निर्माण एजेंसी को कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री सिन्हा ने मौसम वेधशाला के निर्माण हेतु जगह चिन्हांकन के कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कूलर से पानी निकालने जिले में चलेगा अभियान

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि वर्षा ऋतु में जल ठहराव डेंगू जैसे बीमारियों का मुख्य कारण है। जनसामान्य ग्रीष्म ऋतु में कूलर के उपयोग पश्चात बारिश में कूलर में रखे पानी को निकालना भूल जाते है, जिससे वहां डेंगू के मच्छर पनपते है। जिसके लिए आगामी दिनों में कूलर से पानी निकालने के लिए जिले में अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने जनसामान्य को भी अभियान में शामिल में होने की अपील की हैं।

जल जीवन मिशन के कार्यों में गुणवत्ता के साथ कार्य में लाए तेजी

कलेक्टर श्री सिन्हा ने जल जीवन मिशन के कार्यों को समीक्षा करते हुए कहा कि घर पहुंच जल बहुत महत्वपूर्ण हैं, इससे लोगों को पेयजल से राहत मिलेगी। उन्होंने कार्य की धीमी प्रगति में गहरी नाराजगी जताते हुए कार्य में तेजी लाने के साथ ही गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम, जनपद सीईओ को जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा एवं निरीक्षण के निर्देश दिए। इसके साथ ही गुणवत्ता व प्रगति रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए।

पौधा रोपण की तैयारियां पूर्ण करने के दिए निर्देश

कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले में होने वाले वृहत वृक्षारोपण अभियान की समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों को चिन्हांकित भूमि पर वृक्षारोपण के लिए सारी तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ उन्होंने उद्यानिकी, वन, रेशम जैसे विभिन्न विभागों से भूमि चिन्हांकन एवं तैयारियों की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिन्हा ने वन, उद्यानिकी विभाग को पौधे उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देशन में जिले में इस मानसून में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा। जिसमें स्कूल, सोसाइटी शासकीय कार्यालयों में वृक्षारोपण किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!