राज्य में पहली बार जिला प्रशासन रायपुर की अनोखी पहल, प्राथमिक शाला शिक्षकों का खेल गतिविधियों के लिए विशेष प्रशिक्षण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

रायपुर, कलेक्टर सौरभ कुमार एवं सी.ई.ओ जिला पंचायत मयंक चर्तुवेदी के मार्गदर्शन में प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शालाओं के शिक्षकों को खेलगतिविधियों का विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्य 11 दिसंबर से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में किया जा रहा है। ताकि प्रशिक्षण उपरांत शिक्षक अपने स्कूलों में खेलगतिविधियों का व्यवस्थित संचालन कर स्कूली बच्चों में आत्मविश्वास जगाते हुए उन्हें राज्य एवं राष्ट्रस्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने हेतु सक्षम बना सकें तथा बच्चें अपना सर्वांगीण विकास कर सकें।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन एवं जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा रायपुर जिला के 60 शिक्षकों का चयन कर विशेष प्रशिक्षण का निर्णय लिया गया। इस विशेष प्रशिक्षण के लिए सतारा (महाराष्ट्र) की विशेषज्ञ संस्था ‘‘मान सेवी फाउंडेशन‘‘ को दायित्व सौंपा गया है। देश के अलग-अलग खेलों के 10 विशेषज्ञों की टीम रायपुर पहुंच कर शिक्षकों को प्रशिक्षण दे रही है।

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव एवं एससीईटी के संचालक राजेश राणा ने कहा कि बच्चों के मस्तिष्क का पूर्ण विकास प्राथमिक शिक्षा तक हो जाता है। इस समय जो उन्हें सिखाई जाती है, वह बच्चों को आजीवन याद रहती है। खेल गतिविधियां उनके शारीरिक एवं मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में खेल-खेल में शिक्षा के माध्यम से सीखने के अनुसार एवं कौशल विकास के लिए विशेष प्रयत्न शुरू कर दिया गए हैं। रायपुर जिला का यह मॉडल यदि सफल होता है तो इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए आए उत्कृष्ट शिक्षकों के माध्यम से प्रत्येक शिक्षक 5-10 शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे जिससे खेल गतिविधियों को कई नई गति एवं दिशा प्राप्त होगी।

प्रशिक्षण के दौरान खेल गतिविधियों की तकनीकी जानकारी शिक्षकों को दी जा रही है। परीक्षार्थी शिक्षकों की टी-शर्ट, प्रशिक्षण सामग्री सहित खेलों से संबंधित साहित्य भी वितरित किया जा चुका है। छोटे समूह में प्रशिक्षण के साथ प्रत्येक शिक्षक के प्रदर्शन का दैनिक मूल्यांकन भी किया जा रहा है। प्रशिक्षणोपरांत बेहतर प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!