जिले में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के अंतर्गत अब तक साढ़े 8 हजार से अधिक स्कूली बच्चों को जारी किया गया जाति प्रमाण पत्र : जाति प्रमाण पत्र प्रदाय हेतु चलाया जा रहा अभियान से हासिल हुई बेहतर उपलब्धि

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कलेक्टर विजय दयाराम के. के निर्देशानुसार जिले में संचालित स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र प्रदाय अभियान से बेहतर उपलब्धि हासिल हुई है, जिससे शैक्षणिक सत्र 2023-24 के तहत अब तक साढ़े 8 हजार से अधिक स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया है। यही नहीं इस अभियान के जरिये विगत महीने में 17 नवम्बर से 24 नवम्बर तक एक सप्ताह के दौरान ही करीब 411 स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। जिले में स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र प्रदाय के लिए राजस्व, स्कूल शिक्षा और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा समन्वय स्थापित कर इस अभियान को सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है।

कलेक्टर विजय दयाराम के. निर्देश पर जिले के स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र प्रदाय के लिए इस वर्ष 8875 का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसके एवज में 8875 फार्म प्रतिपूरित कर जांच किया गया और अब तक 8854 फॉर्म ऑनलाइन अपलोड कर जाति प्रमाण पत्र जारी किये जाने की कार्यवाही की जा रही है। जिसमें अब तक 8711 स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र प्रदाय किया जा चुका है। जिसके तहत बकावंड विकासखण्ड में 1390,बास्तानार में 1079,बस्तर में 2217,दरभा में 651,जगदलपुर में 922,लोहण्डीगुड़ा में 1270 और तोकापाल विकासखण्ड में 1182 स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। जिले में स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र प्रदाय अभियान के अंतर्गत स्कूल स्तर पर स्कूली बच्चों के फार्म प्रतिपूरित कराया जाता है और आवश्यक दस्तावेजों के साथ सलंग्न कर तहसील कार्यालय में जमा किये जाते हैं। तहसील कार्यालय में उक्त फार्म को ऑनलाइन अपलोड कर जाति प्रमाण पत्र प्रदाय की कार्यवाही पूरी की जाती है। जिसमें प्रधान अध्यापक, पटवारी, पंचायत सचिव एक साथ मिलकर कार्य को सम्पादित करते हैं और ब्लॉक स्तर पर तहसीलदार एवं खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा समन्वय स्थापित कर जाति प्रमाण पत्र प्रदाय प्रक्रिया पूरी की जाती है। जिले में स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र प्रदाय प्रगति की नियमित तौर पर समीक्षा के फलस्वरूप यह आशातीत उपलब्धि हासिल हुई है। यही वजह है कि विगत शैक्षणिक सत्र के दौरान भी निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया था।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!