मुख्य सचिव ने की अंतर जिला कस्टम मिलिंग और धान संग्रहण की समीक्षा, धान के परिवहन एवं मिलिंग के समन्वय पर हुई चर्चा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने विगत दिवस खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान खरीदी और अंतर जिला कस्टम मिलिंग के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी संभागायुक्तों और जिला कलेक्टरों से जानकारी ली। बैठक में मुख्य रूप से कम संग्रहण क्षमता वाले जिलों के धान कस्टम मिलिंग के लिए दूसरे जिलों में भेजे जाते है उनके बीच धान के परिवहन, मिलिंग आदि के समन्वय पर चर्चा हुई।

श्री जैन ने कस्टम मिलिंग के लिए दूसरे जिलों में भेजे जाने वाले धान की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने एफसीआई को दिए जाने वाले चावल के परिवहन के लिए रेल्वे से चर्चा करके अतिरिक्त रैक उपलब्ध कराने के निर्देश राज्य स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी को दिए है। श्री जैन ने धान के संग्रहण, मिलिंग और एफसीआई को दिए जा रहे चावल के लिए निर्धारित अनुपात के अनुसार बारदानों का उपयोग तथा कस्टम मिलिंग के लिए खरीदी केन्द्रों से सीधे धान के उठाव में तेजी लाने के निर्देश दिए है।

श्री जैन ने अंतर जिला कस्टम मिलिंग और धान के संग्रहण में आ रही समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश सभी संभागायुक्तों को दिए। बैठक में खाद्य विभाग के सचिव टोपेश्वर वर्मा, पंजीयक सहकारी समिति हिमशिखर गुप्ता, नोडल अधिकारी एवं विशेष सचिव खाद्य मनोज सोनी उपस्थित थे। प्रबंध संचालक मार्कफेड सुश्री किरण कौशल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुईं।

जशपुर जिले के स्वान कक्ष से जशपुर कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर अखिलेश साहू, जिला खाद्य अधिकारी अमृत कुजूर, डीएमओ प्रवीण पैंकरा, डीएम नान मनोज मिंज, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सबंधितविभाग प्रमुखों को समितियों से समय पर धान का उठाव, बारदाने की व्यवस्था, कस्टम मिलिंग के कार्य को गंभीरता से पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!