कलेक्टर ने नगरीय निकायों के कार्यों की समीक्षा की : नगरीय निकायों में गौठानों के लिए शासकीय भूमि का चिन्हांकन कर अग्रिम आधिपत्य लें – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

गोधन न्याय योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित करें

टीकाकरण के लिए पूरी ऊर्जा एवं क्षमता से करें कार्य

मुख्यमंत्री प्राथमिक उपचार किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में नगरीय निकायों के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी सीएमओ से कहा कि नगरीय निकायों में गौठानों के लिए शासकीय भूमि का चिन्हांकन कर अग्रिम अधिपत्य लें। उन्होंने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के साथ ही वर्मी कम्पोस्ट के बिक्री के कार्य में भी गति लाएं। गोधन न्याय योजना के तहत गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को इस योजना से लाभान्वित करें। शहरी क्षेत्र में गौठानों को सक्रिय एवं व्यवस्थित करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री प्राथमिक उपचार किट सभी नगरीय निकायों में, हर निर्माण एजेंसी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सभी विभागों में उपलब्ध होना चाहिए है। कचरा संग्रहण करने वाले सफाई कर्मियों को मुख्यमंत्री प्राथमिक उपचार किट उपलब्ध कराएं। कृष्ण कुंज को प्राथमिकता देते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कृष्णकुंज में साज-सज्जा, झुला, चेयर एवं अन्य व्यवस्था करें। बारिश को ध्यान में रखते हुए नगरीय निकायों में जल भराव होने की स्थिति में पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीकाकरण के लिए विशेष कार्य करने की आवश्यकता है। इसके लिए पूरी ऊर्जा एवं क्षमता से कार्य करें। राजीव युवा मितान क्लब को जोड़ते हुए टीकाकरण के लिए व्यापक पैमाने पर कार्य करें। शहरी क्षेत्रों में शासकीय भूमि में सीपीटी कर पौधा लगाकर आरक्षित करें। यहां नेपियर घास लगाकर मवेशियों के लिए चारे की व्यवस्था भी की जा सकती है। शहर का विकास तभी होता है जब नगरीय क्षेत्रों में विकास कार्य व्यवस्थित तरीके से हो। सभी अधिकारी जिम्मेदारीपूर्वक अच्छा कार्य करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत हर वार्ड में समूह की महिलाओं से तिरंगा बनवाएं। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर समूह की महिलाएं तथा जनसामान्य की इस अभियान में सहभागिता एवं जुड़ाव होना चाहिए। विकेन्द्रीकृत जन-चौपाल में सीएमओ के साथ इंजीनियर एवं आरआई भी साथ में रहेंगे। जनसामान्य की समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। सभी सीएमओ अतिथि शिक्षक के रूप में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़़ाने के लिए स्कूल में अध्यापन का कार्य करेंगे। 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा के लिए नि:शुल्क कोचिंग तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए जिला प्रशासन द्वारा दी जा रही नि:शुल्क कोचिंग हेतु नगरीय निकायों से सुविधाएं उपलब्ध कराएं। सी-मार्ट के माध्यम से समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। शासकीय कार्यालय में आवश्यक सामग्री सी-मार्ट से क्रय करें। उन्होंने कहा कि डोंगरगढ़ एवं खैरागढ़ में स्थानीय उत्पादों बिक्री के लिए स्थान का चिन्हांकन करें। उन्होंने कहा कि माह के तीसरे सप्ताह में जिले के हर शासकीय कार्यालय में 8 से 10 बजे तक साफ-सफाई के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सभी विशेष रूप से कार्य करें। रिकार्ड रूम को व्यवस्थित करें तथा स्वच्छता पर ध्यान देते हुए साफ-सफाई करें।

कलेक्टर ने धन्वंतरी दवाई विक्रय भवन निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यों की प्रगति जानकारी, राजस्व वसूली विभिन्न मदों की जानकारी, उच्च न्यायालय के निर्देश पर पालन, मुख्यमंत्री घोषणा की जानकारी, राजीव युवा मितान क्लब योजना प्रगति, मुख्यमंत्री मितान योजना, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थापना, खुले में बोर, शहरी क्षेत्र में रिक्त पड़े भूमि में वृक्षारोपण, सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध की जानकारी, लोक सेवा केन्द्र, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 के प्रावधानों का पालन, नाली-नालों की सफाई, जलजनित बीमारियों से बचने के लिए किए जा रहे उपाय, बाढ़ राहत की तैयारी, पेयजल, बिजली एवं साफ-सफाई की स्थिति, नगरीय निकाय अंतर्गत निजी क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों को आजीविका मिशन की एंट्री, सड़क सुरक्षा की समीक्षा, सड़क मे पशु कांजी हाउस, आईएचएसडीपी योजना के निर्माण एवं आवास आबंटन की स्थिति की प्रगति जानकारी, अप्रारंभ कार्य, हेण्ड ओवर के लंबित कार्य, विवादित कार्य, भूमि उपलब्ध नहीं कराने, समस्त निर्माण एजेंसी एवं समस्त जिला प्रमुख, केन्द्र एवं राज्य प्रवर्तित योजना के तहत स्वीकृत निर्माण कार्यों की जानकारी ली। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी ने नगरीय निकायों द्वारा किए जा रहे कार्य की कलेक्टर को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी सीएमओ अतिथि शिक्षक के रूप में स्कूल में जरूर पढ़ाएं। टीकाकरण के लिए विशेष ध्यान देते हुए कार्य करें। इस अवसर पर कार्यपालन अभियंता श्री यूके रामटेके, प्रभारी सहायक अभियंता श्री संदीप तिवारी सहित नगर पालिक निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!