मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना से जशपुर जिले के दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंच रहीं स्वास्थ्य सुविधाएं

Advertisements
Advertisements

हाट बाजारों में मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से 1,69,651 लोगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

जुमेईकेला की फूलो बाई को हाट बाजार क्लीनिक से मिला स्वास्थ्य लाभ

योजना से दूर हुई स्वास्थ्य संबंधी चिंता-हितग्राही

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दूरस्थ एवं ग्रामीण जनों की स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लीनिक योजना का प्रारंभ किया गया है। जिसके माध्यम से दूरस्थ अंचल के क्षेत्रों के लोगों को बिना किसी परेशानी के स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जा सके। जशपुर जिले में भी हाट बाजार क्लीनिक योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिससे यहां के निवासियों को अस्पताल के साथ ही विभिन्न हाट बाजारों में ही बेहतर स्वास्थ्य उपचार मिल रही है।योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाट बाजारों में मेडिकल टीम के माध्यम से शिविर लगाकर बाजारों में ही लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण कर लाभांवित किया जाता है। परीक्षण के उपरांत उन्हें तत्काल निःशुल्क दवाई एवं परामर्श प्रदान की जाती है। जिससे लोगों को उनके घर के नजदीक ही आसानी से स्वास्थ्य ईलाज का लाभ मिल रहा है। बाजार में लोग सामानों की खरीदारी के साथ स्वास्थ्य संबंधी सलाह के साथ ही चिकित्सकों से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य उपचार का लाभ ले रहे हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि हाट-बाजार क्लीनिक योजना से न सिर्फ स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा मिली है बल्कि उनके समय के साथ पैसों की भी बचत हो रही है। अब उन्हें ईलाज के लिए मुख्या दूर-दूर जाना नहीं पड़ता। हाट-बाजार में खून जांच, बीपी-शुगर जांच, मलेरिया, टायफाईड सहित अन्य बीमारियों का भी जांच होता है।

योजना से कासंाबेल विकासखंड के जुमईकेला निवासी 35 वर्षीय श्रीमती फूलोबाई पति श्री रामलाल को मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना से लाभांवित किया गया। फूलोबाई का हाट बाजार में ही बीपी, आरबीसी सहित स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। उनका शरीर काफी कमजोर हो गया था। जांच के उपरांत उन्हें मल्टीविटामिन, कैल्शियम टैबलेट सहित अन्य आवश्यक दवाईयां प्रदान करने के साथ ही उन्हें चिकित्सक के द्वारा आवश्यक परामर्श भी प्रदान किया गया। साथ ही उन्हें नियमित रूप से बाजार आने पर स्वास्थ्य परीक्षण कराने की सलाह भी दी गई। फूलोबाई कहती है कि बाजार में ही उनके साथ ही आसपास के ग्रामीणों को स्वास्थ्य जांच आसानी से मिल जा रहा है। जिससे उन्हें अब स्वास्थ्य के प्रति अधिक चिंता नहीं है। शिविर में उन्हें रहन सहन के साथ ही साफ-सफाई एवं खानपान के संबंध उचित परामर्श दिया जाता है। जिससे गांव के लोग भी जागरूक हो रहे है और बीमारियां भी कम हो रही है।

जिले में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के तहत अप्रैल 2022 से सितम्बर 2022 तक कुल 112 हाट बाजारों में 22 मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा कुल 2777 शिविर लगाकर 1,69,651 ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच किया गया है। साथ ही 1,50,707 लोगों को निःशुल्क दवाईयो का वितरण भी किया गया है। जिसमें फरसाबहार में 448 शिविर में 22709 मरीज, पत्थलगांव में 459 शिविर में 31533 मरीज, कांसाबेल में 307 शिविर में 20119 मरीज, दुलदुला में 363 शिविर में 25257 मरीज, कुनकुरी मे 334 शिविर में 22245 मरीज, बगीचा में 561 शिविर में 31651 मरीज, जशपुर में 156 शिविर में 7829 मरीज एवं मनोरा में 149 शिविर लगाकर 8308 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर लाभांवति किया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!