यातायात व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए वाहनों को पार्किंग स्थल में ही रखने के जशपुर कलेक्टर ने दिये सख्त निर्देश

Advertisements
Advertisements

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को चेकपोस्ट का निरीक्षण करने कहा, स्कूल, कॉलेज, आश्रम छात्रावास में हेलमेट लगाने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाएं

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज अपने कक्ष में धान खरीदी की तैयारी, यातायात व्यवस्था दुरूस्थ करने, अवैध शराब परिवाहन पर रोक लागाने, भू अर्जन के प्रकरणों की निराकरण, बटांकन, सीमांकन, नामांतरण, आय जाति, निवास, लोक सेवा गांरटी अधिनियम के संबंध में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने अधिकारी को यातायात व्यवस्था को दुरूस्थ करने और सड़कों पर भीड़ भाड़ को नियंत्रित करने के लिए वाहन को पार्किंग स्थल पर ही व्यवस्थित खड़े रखने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, वनमण्डलाधिकारी कृष्णा जाधव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर, सभी एसडीएम और तहसीलदार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि धान खरीदी के पूर्व जिले के सभी चेकपोस्ट पर निरीक्षण करके सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी अनिवार्य रूप से ले। साथ ही ग्राम पंचायतों में सरपंच, सचिव और कोटवार की बैठक लेकर किसानों के सत्यापन का कार्य और अन्य योजनाओं की भी जानकारी देने के निर्देश दिए हैं ताकि जमीनी स्तर पर लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होंने सभी एसडीएम और तहसीलदारों को अपने-अपने क्षेत्र में नियमित निरीक्षण करके कानून व्यवस्था को दूरस्थ करने के निर्देश दिए हैं और अवैध शराब परिवाहन पर भी रोक लगाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि दीपावली का त्यौहार आ रहा है।

एसडीएम अपने क्षेत्र के फटाखा व्यापारियों की बैठक लेकर लाईसेंस अनिवार्य रूप से लेने के लिए कहें। साथ ही फटाखा दुकान शहर के बहार खुले और बड़े मैदान में लगाने के लिए कहा जाए। जहॉ फटाखा विक्रय किया जा रहा है वहॉ पर अग्निशमन यंत्र और आग बुझाने की सारी सामग्री रखी होनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि व्यापारी सड़क के किनारे-किनारे दुकान न लगाए इसका विशेष ध्यान रखें और यातायात को व्यवस्थित करने के लिए सड़क के किनारे-किनारे चूने से लाईन खींचने के भी निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि टू वीलर वाहन चालकों को हेलमेट अनिवार्य रूप से लगाने के लिए कहें। इसके लिए स्कूल, कॉलेज, आश्रम छात्रावास में भी यातायात संबंधी जागरूकता अभियान चलाने के लिए निर्देश दिए हैं। साथ ही इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा है। ताकि लोगों को दुर्घटना से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों में मरीजों को गंभीर स्थिति में तत्काल एम्बुलेंस की सुविधा मिले ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें और वाहन चालकों को भी सक्रिय रखने के निर्देश दिए हैं। ताकि गंभीर मरीजों की सूचना मिलने पर तत्काल एम्बुलेंस रवाना किया जा सके।

पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने बताया कि जिले में तेज बाईक चलाने वाले वाहन चालकों पर रोक लगाने की विशेष आश्यकता है इसके लिए जहॉ पर अधिक ट्रैफिक की समस्या है वहॉ पर गति अवरोधक लगाने के लिए भी कहा गया है। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी से जिले के खराब सड़कों की जानकारी मांगी गई है और एनएच के अधिकारियों को सड़क निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।  

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!