जशपुर जिले के 8 महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में…..

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

राज्योत्सव के मुख्य अतिथि होंगे संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराजए रणजीता स्टेडियम में स्थानीय लोक नृत्य एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का होगा आयोजन

जशपुर. छत्तीसगढ़ राज्य के स्थापना दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय जशपुर में 1 नवम्बर को रणजीता स्टेडियम में राज्योत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। समारोह के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज शाम 5.00 बजे कार्यक्रम का शुभारंम करेगें। समारोह के विशिष्ट अतिथि सासंद लोकसभा क्षेत्र रायगढ़ श्रीमती गोमती साय, संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यू.डी.मिज, पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंह, जशपुर विधायक विनय भगत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रायमुनी भगत, नगरपालिका अध्यक्ष नरेश चन्द्र साय एवं जनपद अध्यक्ष श्रीमती कल्पना लकड़ा होगें। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने राज्योत्सव में शामिल होने के लिए सभी जनप्रतिनिध, गणमान्य नागरिक और पत्रकार बंधुओं को शामिल होने का आग्रह किया है। राज्योत्सव में नगरपालिका, जिला पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य पालन, पशु चिकित्सा, जल संसाधन, आदिवासी विकास विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, वन विभाग, श्रम विभाग, महिला बाल विकास विभाग आदि विभागों द्वारा विकास कार्यों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जनसंपर्क विभाग द्वारा फोटो प्रदर्शनी लगाई जाएगी। समारोह में स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाएंगे।

मनोरा, दुलदुला, फरसाबहार विकासखण्ड में शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का किया जा रहा है समाधान, शिविर में स्कूली बच्चों का बनाया जा रहा है जाति प्रमाण-पत्र

जशपुर. मनोरा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कपरोल एवं खरसोता, दुलदुला विकासखण्ड के ग्राम पंचायत छेरडाड़ एवं कस्तुरा, फरसाबहार विकासखण्ड के खुटगांव में शिविर लगाकर लोगों को छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है और ग्रामवासियों की समस्याओं को सुनकर समाधान किया जा रहा है, साथ ही स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए फॉर्म लिया जा रहा है और पात्रतानुसार जाति प्रमाण-पत्र भी बनाया जा रहा है।

शिक्षा विभाग, वन विभाग, कृषि विभाग और राजस्व विभाग संयुक्त रूप से शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का करें समाधान

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में एसडीएम जशपुर ने विगत दिवस मनोरा तहसील में बैठक लेकर कृषि अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी, मण्डल संयोजक, सभी पटवारी और वन विभाग के कर्मचारियों को शिविर लगाकर नामांतरण, बटांकन, सीमांकन, आय, जाति, निवास, जाति प्रमाण-पत्र के आवेदनों का  प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही छूटे हुए लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए भी कहा गया है।

कृषि विभाग द्वारा तिलहन फसल उत्पादन के लिए किसानों को सरसों बीज एवं मिनिकिट का किया गया वितरण

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में कुनकुरी विकासखण्ड में किसानों को कृषि विभाग द्वारा विगत दिवस किसानों को तिलहन फसल उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करते हुए सरसों बीज एवं मिनिकिट का वितरण किया गया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती अंजना मिंज एवं कृषि विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने तपकरा के पुलिया निर्माण का किया निरीक्षण, निर्माण एजेंसी को कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज फरसाबहार विकासखण्ड के तपकरा के पुलिया निर्माण का निरीक्षण करके निर्माण कार्य की जानकारी ली। उन्होंने निर्माण एजेंसी को गंभीरता से कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी।

शिविर लगाकर 15 अक्टूबर से 15 नवम्बर 2021 तक किया जाएगा बधियाकरण, शिविर के माध्यम से अब तक 2721 बछड़ों का किया जा चुका बधियाकरण

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा के जी.एस.तंवर के दिशा-निर्देश में जिले के देशी बछुआ ला बधिया करवाओ, कृत्रिम गर्भाधान ला सफल बनाओ अभियान के तहत् पशुधन विकास विभाग द्वारा 15 अक्टूबर से 15 नवम्बर 2021 तक सघन बधियाकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम अंतर्गत 06 माह की आयु वाले समस्त गौवंशीय एवं भैंसवंशीय नाटो, बछडों का बधियाकरण किया जाता है। उल्लेखनीय है कि बधियाकृत सांड़ों का शारीरिक विकास, कार्यक्षमता में वृध्दि के साथ-साथ आक्रमता में कमी आती है। उक्त कार्यक्रम हेतु जिले में कुल 11021 नाटो, बछड़ों का सर्वे किया गया है। जिन्हें शिविर लगा कर बधियाकरण किया जा रहा है। जिले में विशेष दल गठन कर प्रत्येक ग्रामों में शिविर के माध्यम से अब तक 2721 बछड़ों का बधियाकरण किया जा चुका है। जिले के समस्त पशु पालकों से अनुरोध है कि अपने-अपने बछड़ों को बधिया करवा कर कृत्रिम गर्भाधान का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठावें।

प्राकृतिक आपदा में जनहानि के 3 मामलों में प्रभावित परिजन हेतु 12 लाख रुपए की सहायता राशि स्वीकृत

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने प्राकृतिक आपदा से हुए जनहानि के तीन मामलों में प्रभावित परिजन हेतु 12 लाख रुपए की आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत है। जिसमें कुंआ के पानी में गिरकर डूबने से जशपुर तहसील के सरडीह निवासी स्व. निकोलस तिर्की की मृत्यु 04 मई 2021 को हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस मृतक की पत्नी श्रीमती सेरोफिना के लिए 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार गढ्ढ़ा के पानी में गिरकर डूबने से जशपुर तहसील के ग्राम घोराघाट निवासी स्व. ओमप्रकाश राम की मृत्यु 20 जून 2021 को हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस मृतक के पिता श्री मनसा राम हेतु 4 लाख रुपए एवं तालाब के पानी में डूबने से बगीचा तहसील के ग्राम गुरम्हाकोना निवासी स्व. लोहरा राम की मृत्यु 03 नवम्बर 2020 को हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस मृतक की पत्नी श्रीमती हीरामुनी हेतु 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की गई है।

अपर कलेक्टर ने कलेक्टोरेट परिसर के सभी अधिकारी और कर्मचारियों को सत्यनिष्ठा के शपथ दिलाई

जशपुर. अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर ने आज कलेक्टोरेट परिसर के सभी अधिकारी और कर्मचारियों को सत्यनिष्ठा के प्रति शपथ दिलाई। इस अवसर पर सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग के श्री व्ही.के. राजपूत और कोषालय अधिकारी गणेशु प्रसाद उपस्थित थे। उन्होंने सभी को शपथ दिलाते हुए कहा कि कहा कि मेरा विश्वास है कि हमारे देश की आर्थिक, राजनीतिक तथा सामाजिक प्रगति में भ्रष्टाचार एक बड़ी बाधा है। मेरा विश्वास है कि भ्रष्टाचार का उन्मूलन करने के लिए सभी संबंधित पक्षों जैसे सरकार, नागरिकों तथा निजी क्षेत्र को एक साथ मिल कर कार्य करने की आवश्यकता है। मेरा मानना है कि प्रत्येक नागरिक को सतर्क होना चाहिए तथा उसे सदैव ईमानदारी तथा सत्यनिष्ठा के उच्चतम मानकों के प्रति वचनबद्ध होना चाहिए तथा भ्रष्टाचार के विरुद्ध संघर्ष में साथ देना चाहिए। उन्होंने प्रतिज्ञा दिलाते हुए कहा कि जीवन के सभी क्षेत्रों में ईमानदारी तथा कानून के नियमों का पालन करेंगें, ना तो रिश्वत लेंगें और ना ही रिश्वत देंगें, सभी कार्य ईमानदारी तथा पारदर्शी रीति से करेंगें, जनहित में कार्य करेंगें, अपने निजी आचरण में ईमानदारी दिखाकर उदाहरण प्रस्तुत करेंगें, भ्रष्टाचार की किसी भी घटना की रिपोर्ट उचित एजेन्सी को देंगें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!