जशपुर जिले के महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में….

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

किसानों के खेतों में दोहरी फसल से बढ़ रही आमदनीए भू-जल संरक्षण एवं संवर्धन से क्षेत्र में अब नहीं होती पानी की समस्याए अब तक 67 नरवा के कार्य पूर्णए जिले में नरवा विकास योजना से क्षेत्र में हो रहा चहुंमुखी विकास

जशपुर. छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजनांतर्गत् जिले के सभी विकास खण्ड के चिन्हांकित नरवा को जल संरक्षण संवर्धन के लिए संरक्षित किया जा रहा है ताकि किसानों को खेती किसानी के लिए पर्याप्त मात्रा में सिंचाई हेतु जल की सुविधा उपलब्ध हो सके। अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में किसान वर्षा के जल पर ही खेती के लिए निर्भर रहते हैं। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी के दिशा-निर्देश में नरवा अंतर्गत् जिले में नाला उपचार के कार्य ब्रशहुड, गली प्लग, बोल्ड चेक और गेबियन नाला गहरीकरण आदि के कार्य एवं क्षेत्र उपचार के तहत सी.सी.टी., एस.सी.टी, मेडबधान, डबरी, कुआं, 30-40 मॉडल, तालाब गहरीकरण, नवीन तलाब, भूमि सुधार के कार्य स्वीकृत किया गया है और कार्य किया जा रहा है अब तक प्रथम चरण के 67 नरवा के कार्य को पूर्ण कर लिया गया है साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय ग्रामीणों को मनरेगा के तहत् रोजगार दिया जा रहा है। मनरेगा के एपीओ अस्वनी व्यास ने बताया कि नालों में पर्याप्त पानी रहने से किसानों को अच्छी फसल लेने में सुविधा होती है और उनको वर्षा के जल पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। जिले में नरवा विकास योजना से क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हो रहा हैै। भू-जल संरक्षण एवं संवर्धन से क्षेत्र में पानी की समस्या अब नहीं होती है और किसानों के खेतों में दोहरी फसल से ग्रामीणों की आमदनी बढ़ रही है।

कुनकुरी, पत्थलगांव और बगीचा विकासखण्ड में शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का किया जा रहा समाधान, शिविर में राशन कार्ड और स्कूली बच्चों का बनाया जा रहा जाति प्रमाण-पत्र

जशपुर. कुनकुरी विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कुरकुंगा, बगीचा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत रायकेरा और पत्थलगांव विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बनगांव में शिविर लगाकर लोगों को छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं की जानकारी दी जा रही हैै। साथ ही ग्रामवासियों की समस्याओं को सुनकर समाधान किया जा रहा है और स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र एवं राशन कार्ड बनाने के लिए फॉर्म लिया जा रहा है और पात्रतानुसार जाति प्रमाण-पत्र भी बनाया जा रहा है।

ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप सहित अन्य सोशल मीडिया की निगरानी हेतु डिस्ट्रिक्ट सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टीम का हुआ गठन

जशपुर. कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रितेश कुमार अग्रवाल ने विभिन्न प्रकार के संचार माध्यम सोशल मीडिया फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर एवं अन्य माध्यमों की निगरानी हेतु डिस्टिक सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टीम का गठन किया है। जिसमे अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जशपुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जशपुर, समस्त अनुविभागीय दंडाधिकारी अधिकारी, सभी अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, जिला जनसम्पर्क अधिकारी जशपुर, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी जशपुर, ई जिला प्रबधक, ई गवर्नेस एवं सूचना प्रौद्योगिकी जशपुर, प्रभारी सायबर सेल जिला पुलिस कार्यालय जशपुर टीम में शामिल है। कलेक्टर ने कहा है कि यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।

छठ महापर्व पर छठ घाटों में शान्ति एवं कानून व्यवस्था के लिए अधिकारियों की लगाई गई ड्यूटी

जशपुर. कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रितेश कुमार अग्रवाल ने आगामी 10 एवं 11 नवम्बर 2021 को छठ महापर्व पर छठ घाटों में शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए मनोरा के प्रभारी तहसीलदार श्री सहोदर राम पैंकरा की मजिस्ट्रेट ड्यूटी बड़ा तालाब (महाराजा तालाब) स्थल पर लागाई गयी हैै। इसी प्रकार जशपुर के नायब तहसीलदार श्री व्यासनारायण साहू की मजिस्ट्रेट ड्यूटी पक्की डाडी तालबा गायत्री मंदिर के पास स्थल पर लगाई गई हैै। 

मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विलोपन करने हेतु तिथि निर्धारित, फार्म के माध्यम से मतदाता कर सकेंगे आवेदनए अंतिम फोटोयुक्त मतदाता सूची का प्रकाशन 05 जनवरी 2022 को होगा

जशपुर. भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण  1 जनवरी 2022 के संदर्भ में कार्यक्रम किया जाना है। जिसके तहत् फोटोयुक्त मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 1 नवम्बर 2021 को किया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 01 नवम्बर से 30 नवम्बर 2021 तक दावा आपत्ति प्राप्त किया जाएगा। 14 नवम्बर एवं 21 नवम्बर को विशेष अभियान भी आयोजित है। उक्त तिथि को  बीएलओ द्वारा जिन मतदाता का नाम मतदाता सूची से छूट गए है एवं 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण होंगे। उन मतदाताओं से फार्म -06 भरवाकर मतदाता सूची में नाम जोड़ा जाएगा। जिन मतदाताओं का स्थानांतरण हो गया है, अन्यत्र चले गए है या मृत्यु हो गई है उन मतदाताओं से फार्म-7 भरवाकर विलोपन की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा 20 दिसम्बर 2021 तक दावा आपत्ति का निराकरण कर 05 जनवरी 2022 को फोटोयुक्त मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने आम नागरिकों से अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने में सहयोग प्रदान करने हेतु अपील की है।

जिले में लघु धान्य फसल कोदो, रागी एवं कुटकी का क्षेत्राच्छादन 3187 हेक्टेयर की पूर्ति की जा चुकी है, कोदो-कुटकी न्यूनतम समर्थन मूल्य 3000 रू. प्रति क्विंटल तथा रागी फसल उपार्जन हेतु न्यूनतम समर्थन मूल्य 3377 रू. प्रति क्विंटल की घोषणा की गई

जशपुर. कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में वर्ष 2021 खरीफ मौसम में जिले को लघु धान्य फसल यथा कोदो, रागी एवं कुटकी का क्षेत्राच्छादन का कुल लक्ष्य 4750 हेक्टेयर के विरूद्ध कुल 3187 हेक्टेयर की पूर्ति की जा चुकी है। जिसमें कोदो, कुटकी एवं रागी का कुल क्षेत्राच्छादन क्रमशः 39.45 हेक्टेयर, 2447.55 हेक्टेयर एवं 700 हेक्टेयर इस प्रकार कुल 3187 हेक्टेयर है। वर्ष 2021 खरीफ मौसम में कोदो, कुटकी एवं रागी का कुल अनुमानित उत्पादन क्रमशः 142.00 क्विंटल, 8811.18 क्विंटल एवं 2520.00 क्विंटलइस प्रकार कुल 11473.00 क्विंटल है। राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष कोदो-कुटकी फसल के उपार्जन हेतु न्यूनतम समर्थन मूल्य 3000 रू. प्रति क्विंटल तथा रागी फसल उपार्जन हेतु न्यूनतम समर्थन मूल्य 3377 रू. प्रति क्विंटल की घोषणा की गई है। छ.ग. शासन कृषि विभाग के दिशा-निर्देश अनुसार एकीकृत किसान पोर्टल में कोदो, कुटकी तथा रागी फसल के लिए पंजीकृत एंव भूईया से सत्यापित रकबा को कोदो, कुटकी तथा रागी उपार्जन हेतु छ.ग. लघु वनोपज सहकारी संघ द्वारा कोदो, कुटकी तथा रागी उपार्जन हेतु जारी दिशा-निर्देश अनुसार कृषकों से उपार्जन की कार्यवाही की जावेगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!