कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक : स्वास्थ्य केंद्रों में ओपीडी, आईपीडी, लैब टेस्ट की जानकारी नियमित कराए उपलब्ध, आमजन के स्वास्थ्य सुविधाओं का रखें विशेष ध्यान – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

कलेक्टर ने सभी विभागों को जिले के विकास में आपसी समन्वय से बेहतर कार्य करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने आमनागरिकों से आधार कार्ड अपडेट कराने की अपील

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जांजगीर-चांपा

जांजगीर-चांपा : कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी विभाग प्रमुखों की उपस्थिति में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेते हुए विभागवार समय सीमा के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उनका तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रत्येक दिवस ओपीडी, आईपीडी, लैब टेस्ट, चिरायू टीम के दौरे की जानकारी तथा निर्धारित बीमारियों से ग्रसित मरीजों की जानकारी प्रतिदिन उपलब्ध कराने कहा। कलेक्टर ने सभी चिकित्सकों को मरीजों के लिए जेनेरिक दवाइंया लिखने तथा आमजन की स्वास्थ्य सुविधाओं का विशेष ध्यान रखें के निर्देश दिए हैं।

बैठक में कलेक्टर ने बताया कि भारत सरकार द्वारा 8 से 10 वर्ष पूर्व बने सभी आधार कार्ड को अपडेट कराया जा रहा है। जिससे शासन के विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभ लेने में हितग्राहियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। कलेक्टर ने जिले के सभी आम नागरिकों से आधार सेवा केन्द्रों में जाकर आधार कार्ड अपडेट कराने की अपील की है। इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी विभागों को जिले के विकास में आपसी समन्वय से बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने समय-सीमा की बैठक में उपस्थित सभी विभाग प्रमुखों को समय सीमा के लंबित प्रकरणों की अद्यतन जानकारी सहित उपस्थित होने कहा। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को आम जनता की समस्याओं और प्राप्त होने वाली शिकायतों सहित समय सीमा के लंबित प्रकरणों को पूरी तरह गंभीरता से लेते हुए त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को जिले के सभी हॉस्टल-छात्रावासों का नियमित निरीक्षण करते हुए जानकारी उपलब्ध कराने कहा।

कलेक्टर ने जिले में ऐसा कोई पारा, मोहल्ला या गांव जहां बिजली कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध ना हो पायी हो उसकी जानकारी उपलब्ध कराने तथा ऐसा कोई स्थल पाये जाने पर वहां बिजली कनेक्शन सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने जिले में गोधन न्याय योजना अंतर्गत चल रहे कार्यों के अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए ऐसे कुछ स्थल जहां गौठान स्थापित नहीं हो पाए हैं, वहां जल्द से जल्द स्थल चिन्हाकित कर कार्य करने कहा। उन्होंने जिले के नगरीय निकाय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालकों की संख्या की जानकारी लेते हुए उन्हें गोधन विक्रय के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने गोबर खरीदी, वर्मी कंपोस्ट, निर्माण कार्य, पशुपालकों का 100 प्रतिशत ऑनलाइन एंट्री कराने, गोमूत्र खरीदी, गोबर विक्रेता और स्व सहायता समूह के भुगतान की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। कलेक्टर ने जिले में धान खरीदी पूर्णताः के बाद कुछ समितियों पर बचे हुए धान उठाव को राजस्व, खाद्य तथा संबंधित विभाग को आपसी समन्वय से त्वरित गति से करने कहा।

इसके साथ ही कलेक्टर ने शिक्षा विभाग अंतर्गत मिड डे मिल स्किम, आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्म भोजन वितरण, अतिरिक्त कक्ष निर्माण, आयुष्मान कार्ड, हाट बाजार क्लीनिक योजना, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, पोषण पुनर्वास केंद्र, जाति प्रमाण-पत्र, चिटफंड, कृष्ण कुंज, लोक सेवा गारंटी, पैरादान, धन्वंतरी योजना, मनरेगा, बहुदिव्यांग विद्यालय, शिवरीनारायण स्टेडियम, विभिन्न निर्माण कार्यों सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। समय सीमा के बैठक में अपर कलेक्टर एस. पी. वैद्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!