क्रिकेट में ग्रामीण बालिकाएं दिखा रही है दम, जशपुर में क्रिकेट प्रेमी दम्पति करा रहे हैं, ‘महारानी बालिका क्रिकेट प्रतियोगिता’ का आयोजन.

Advertisements
Advertisements

जशपुर के रणजीता स्टेडियम में 5 मई से 12 मई तक किया जा रहा है क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन

केजीवीपी क्रिकेट क्लब लैलूंगा की टीम ने जशपुर को दूसरे ओवर में ही 9 विकेट से हराया, लैलूंगा की मधु ने 9 बाल में 34 रन बनाकर सभी को चौंकाया.

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जशपुर

जशपुर : ग्रामीण क्रिकेट की छुपी हुई खेल प्रतिभा को निखारने और उत्साहवर्धन के लिए जशपुर के रणजीता स्टेडियम में महारानी बालिका क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन 5 मई से 12 मई तक किया जा रहा है. महारानी बालिका क्रिकेट लीग के माध्यम से क्रिकेट खेलने के लिए कई लड़कियों के सपनों को बढ़ावा जशपुर के कुछ विशेष लोग दे रहे है. इस प्रतियोगिता में 14 वर्ष की बालिकाएं खेल रही है प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार 31 हजार, द्वितीय पुरस्कार 15 हजार, तृतीय पुरस्कार 7 हजार और चतुर्थ पुरस्कार 5 हजार रखा गया है.

महारानी बालिका क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन आज से प्रारम्भ हुआ है, जिसमें 8 टीमों ने हिस्सा लिया है। जिसमें छत्तीसगढ़ के जशपुर, रायगढ, दुर्ग, बिलासपुर, लैलूंगा, कोरिया जिले की एवं रांची झारखण्ड की टीम भाग ले रही है. आज 5 मई को रणजीता स्टेडियम में मैच का शुभारंम कमलेश भगत और पीटीआई सरफ़राज़ आलम के द्वारा किया गया.

शुभारम्भ मैच में पहले बैटिंग करते हुए महारानी क्लब जशपुर ने 10 ओवर में 40 रन का टारगेट, लैलूंगा की टीम को दिया, जशपुर की ओर से सर्वाधिक 29 रन प्रियांशु प्रिया ने बनाया. वहीँ रोमांचक मैच मे लैलूंगा केजीवीपी क्रिकेट टीम ने दूसरे ओवर में ही मैच 9 विकेट से जीत लिया. लैलूंगा की टीम की ओर से कु. मधु ने 9 बाल में 34 रन बनाकर सभी को चौंका दिया.

इस मैच को सफल बनाने मे कोच संतोष कुमार, शिवकुमार, गौरव कुमार, निखिल भगत, प्रदीप सिंह, शम्भू सिंह का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. बालिका क्रिकेट को प्रोत्साहन देने के लिए योजना जशपुर ब्लॉक के ग्राम इचकेला में बनाई गईं गम्हरिया के निखिल गुप्ता ने बताया कि इचकेला मे प्रतिदिन बालिका क्रिकेट का अभ्यास कराया जाता है

उन्होंने बताया कि वहाँ लूथरन स्कुल में पदस्थ शंकर सोनी बालिकाओं को रोज क्रिकेट का अभ्यास कराते है वहीँ हॉस्टल  में पदस्थ पंडरीबाई भी क्रिकेट में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते रहती है. उनकी बेटी आकांक्षा भी गम्हरिया स्कुल में पढ़ती है, जिन्हे क्रिकेट का शौक है. उसे आगे बढ़ाने के साथ-साथ गाँव के बालिकाओं को भी वे क्रिकेट में आगे बढ़ते देखना चाहती है.

शिक्षक शंकर सोनी ने बताया कि लड़कियों को क्रिकेट में आगे बढ़ाने के लिए इस टूर्नामेंट का आयोजन उनके द्वारा कराया जा रहा है. खेल प्रशिक्षक सरफ़राज़ आलम ने बताया की यह बहुत ही अच्छा आयोजन हो रहा है. इससे जिले के साथ राज्य के ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों को क्रिकेट के लिए हौसला मिलेगा, वे प्रोत्साहित होकर क्रिकेट में अपना नाम रोशन कर सकती है.

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!