जशपुर : चेंबर ऑफ कॉमर्स की बैठक, बिजली के शॉट-सर्किट से आग को रोकने के लिए मानक विद्युत उपकरण का उपयोग एवं विद्युत कनेक्शन की जांच आवश्यक – जशपुर कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आपदा प्रबंधन के तहत् जशपुर के चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी एवं सदस्यों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने आगजनी के कारणों, सुरक्षात्मक उपाय एवं अन्य विषय पर चर्चा कर जानकारी लेकर सुझाव मांगा। उपस्थित सदस्यों ने सुझाव एवं जानकारी देकर सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों एवं अन्य स्थलों पर सुरक्षात्मक मानकों का कड़ाई से पालन करने एवं जन-जागरूकता की आवश्यकता पर जोर दिया।

कलेक्टर ने तहसीलदार को सुरक्षात्मक मानकों का पालन करने तथा जन-जागरूकता हेतु चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों के साथ अभियान चलाने एवं दुकानों में सामग्रियों को व्यवस्थित रखने के लिए कहा। उन्होंने दुकानों के सामने अव्यवस्थित लगने वाली व्यापारियों पर समझाइश देकर कार्रवाई करने करने के लिए तहसीलदार को कहा। जिससे पार्किंग व्यवस्था बेहतर हो सके। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री उमेश कुमार कश्यप, नगर सेना कमांडेंट योग्यता साहू, जशपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य मौजूद रहे।

जशपुर के व्यापारी गण, चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों ने नगर में आगजनी के दुर्घटना के मद्देनजर पार्किंग व्यवस्था, शॉर्ट सर्किट, फायर बिग्रेड के कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने, ट्रांसफार्मर की व्यवस्था करने, डीजल पंप की व्यवस्था करने, जन-जागरूकता अभियान चलाने जैसे विषयों पर चर्चा किए। कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आगजनी के दौरान सभी के सहयोग के लिए सराहना की और आने वाले समय में भी सहयोग करने आग्रह किया। उन्होंने व्यापारिक प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी लगाने, पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने, फायर इंस्ट्रूमेंट की व्यवस्था करने, फायर इंश्योरेंस करने तथा सभी सुरक्षात्मक मानकों का पालन अनिवार्य रूप से करने कहां।

कलेक्टर ने फायर बिग्रेड की टीम को आगजनी एवं अन्य आपदाओं के लिए फायर बिग्रेड वाहन को अपडेट रखने, अग्निशमन वाहन के कर्मचारियों को एक्सपर्ट टीम के द्वारा प्रशिक्षण देने कहा। जिससे वह समय पर बेहतर सेवा दे सकेंगे। उन्होंने उपस्थित चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों को सहयोग की अपेक्षा किया। उन्होंने ऐसी परिस्थिति में सहयोग एवं मनोबल बढ़ाने वाले कर्मचारियों तथा नागरिकों का सम्मान करने कहा।

कलेक्टर डॉक्टर मित्तल ने कहा कि आगजनी से बचने के लिए जागरूकता आवश्यक है। जिसके लिए स्वयं को जवाबदेही तय करनी होगी। ज्यादातर आगजनी शॉर्टकट के कारण होता है इसलिए सुरक्षात्मक मानकों का पालन करना करें। फायर इंस्ट्रूमेंट लगाएं, इलेक्ट्रिसिटी की सर्टिफिकेशन कराएं, व्यापारिक प्रतिष्ठानों में इंटीरियर एवं वायरिंग को ध्यान दें जिससे आगजनी से बचा जा सकता है। समय-समय पर इलेक्ट्रिसिटी की जांच कराते रहें। उन्होंने बिजली विभाग को वायरिंग व्यवस्था दुरुस्त रखने कहा। बिजली के शॉट-सर्किट से आग को रोकने के लिए मानक विद्युत उपकरण स्विच और फ्यूज आदि का उपयोग करें। विद्युत कनेक्शन की नियमित जांच करें। दुकानों में सामग्रियों को व्यवस्थित रखें। उन्होंने कहा कि व्यापारी अक्सर सामानों को बाहर रखते हैं जिससे पार्किंग व्यवस्था प्रभावित होता है उन्होंने दुकान के सामने पार्किंग एवं अन्य व्यवस्था के लिए मार्किंग एवं लाइनिंग करने कहा तथा लापरवाही बरतने वाले व्यापारियों पर समझाइश देकर कार्रवाई करने कहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!