जशपुर जिले में गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा 20 जून से 04 जुलाई तक : सीएमएचओ ने ओ.आर.एस. एवं जिंक कॉर्नर का फीता काटकर पखवाडे़ का किया शुभारंभ

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा को डायरिया से बचाने के लिए हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी एक नई पहल की है, जिसके तहत 20 जून से 04 जूलाई 2023 तक गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा हैं इसी के तहत सी.एम.एच.ओ. डॉ. रंजीत टोप्पो ने जिला नोडल अधिकारी शिशु स्वास्थ्य, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, जिला कार्यक्रम प्रबंधक तथा अन्य अधिकारी-कर्मचारी की उपस्थिति में ओ.आर.एस. एवं जिंक कॉर्नर का फीता काटकर पखवाडे़ का उद्घाटन किया गया।

डॉ. आर.एस.पैंकरा नोडल अधिकारी शिशु स्वास्थ्य ने कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान बताया कि 05 वर्ष से कम आयु के बच्चों में मृत्यु का एक कारण डायरिया भी है। इससे होने वाली मृत्यु दर में कमी लाने और आम नागरिकों को जागरूक करने के उद्देश्य से 20 जून से 04 जुलाई 2023 तक डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा में ओ0आर0एस0 और जिंक टेबलेट का वितरण जिला अस्पताल, सी.एच.सी.,पी.एच.सी., एस.एच.सी. पर किया जा रहा है। इस पखवाडे़ के दौरान 0 से 05 वर्ष आयु वाले बच्चों को चिन्हित कर घरों में मितानीन द्वारा ओआरएस व जिंक की गोलियां वितरित की जायेंगी।

पखवाड़े के दौरान 0 से 05 वर्ष से कम आयु के बच्चों में दस्त से पीड़ित बच्चों को चिन्हित करना विभाग का उद्देष्य है

विभागीय स्तर पर जिला अस्पताल, सी.एच.सी. तथा पी.एच.सी. और एस.एच.सी. पर चिन्हित स्थान पर ओ.आर.एस. कॉर्नर स्थापित किया गया है। जहां ओ.आर.एस. बनाने की विधि का प्रदर्षन कर ओ0आर0एस0 और जिंक का वितरण किया जायेगा। एवं ओपीडी आने वाले समस्त माताओं एवं आम नागरिकों को दस्त में ओ.आर.एस. व जिंक सेवन के फायदे के संबंध में कांउसिंलिंग कर स्वास्थ्य षिक्षा दी जायेगी।

मैदानी (ग्रामीण) स्तर पर आईडीसीएफ पखवाड़े में मितानीन दीदी द्वारा 0 से 05 वर्ष तक बच्चों के घर-घर जाकर ओ.आर.एस.व जिंक वितरण कर अपनी सेवायें देंगी। साथ ही पांच साल से कम उम्र के बच्चों की दस्त व कुपोषण से होने वाली मृत्यु दर में कमी लाने के लिए अपने गृह भ्रमण के दौरान बच्चों में होने वाली निर्जलीकरण (दस्त) के संबंध में माताओं से चर्चा कर जागरूक करने का काम करेंगी। इस दौरान ओ.आर.एस.व जिंक वितरण के साथ साथ हाथ धोने की विधि की जानकारी देते हुए बार बार साबुन से हाथ धोने पर जोर दिया जायेगा। 

विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार बच्चे को दस्त लगने पर महत्वपूर्ण बातों को ध्यान देने के लिए कहा गया है। जिसमें ओआरएस का पूरा पैकेट 1 लीटर पानी में अच्छी तरह मिलाने, दस्त शुरू होते ही और दस्त के बाद ओआरएस का घोल पिलाने, जिंक की गोली 1 चम्मच पीने के पानी या मां के दूध में घोल कर 14 दिनों तक पिलाने, दस्त के दौरान एवं दस्त के बाद बच्चों को मां का दूध एवं उपरी आहार देने के लिए कहा गया है। इसी प्रकार दस्त की रोकथाम के लिए खाना पकाने एवं खिलाने के पहले और मल साफ करने के बाद अपने हाथ साबुन से धोने, बच्चे के मल का तुरंत निपटान करने और शौचालय का प्रयोग करें और साफ सफाई पर ध्यान देने के लिए कहा गया है।

सी.एम.एच.ओ. डॉ. रंजीत टोप्पो ने बताया कि इस अभियान की मॉनिटरिंग मैदानी स्तर पर की जायेगी। इसके लिए चिकित्सा विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली है। समस्त स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं मितानीनों का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया गया है। पखवाड़ा से संबंधित आवश्यक सामग्री ओ.आर.एस., जिंक टेबलेट एवं आई ई सी बैनर, पोस्टर वितरण कर लिया गया है। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!