जशपुर जिले में बेहतर परीक्षा परिणाम हेतु विद्यालयों के प्राचार्यो की बैठक सम्पन्न, मिशन 40 डेज 5 जनवरी से होगी प्रारंभ

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. कलेक्टर रितेश अग्रवाल के निर्देश एवं मार्गदर्शन में यशस्वी जशपुर के तहत जिले के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों और शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्योकी ऑनललाईन बैठक स्वान के माध्यम से सम्पन्न हुई।

बैठक में यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता ने प्राचार्योको अर्धवार्षिक परीक्षा के मूल्यांकन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन दूसरे विकासखण्ड के स्कूलों में किया जायेगा। जे.ई.ई.परीक्षा हेतु दिसम्बर माह में जिले के विद्यालयों में गणित संकाय में अध्ययनरत शत् प्रतिशत बच्चों का पंजीयन कराना होगा।

उन्होंने बताया कि 23 दिसम्बर को जे.ई.ई. की टेस्ट परीक्षा लेकर उसी दिन ऑनलाईन के माध्यम से परिणाम दिया जाएगा। जिला स्तर से प्रदत्त प्रश्न बैंक के माध्यम से सप्ताह में दो-दो दिन भौतिक, रसायन, गणित, जीव विज्ञान की क्लास लेना होगा।

बैठक में जानकारी देते हुए बताया गया कि विकास खण्ड स्तर पर जे.ई.ई. एवं नीट के छात्रों का कार्यशाला संकल्प जशपुर के विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा जनवरी के प्रथम सप्ताह से विकास खंड स्तर पर किया जाएगा। विद्यालय स्तर पर वेबेक्स और यू ट्यूब  के माध्यम से प्रतिदिन एक विषय की विशेष कक्षा तीन जनवरी से जिला स्तर से विषय विशेषज्ञों द्वारा ली जायेगी जिसकी समय सारणी जिला स्तर से जारी की जायेगी। श्री गुप्ता ने कहा कि अलग-अलग समय पर विकासखण्डवार, संकल्प के शिक्षकों द्वारा ओरयिंटेशन एवं आवश्यक मार्गदर्शन जिले के शिक्षकों का किया जायेगा।

जिले के शा.हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में पाठ्यक्रम लगभग पूर्ण हो चुका है, विद्यालय के बच्चों के बेहतर परीक्षा परिणाम हेतु ‘‘मिशन-40 डेज’’ 5 जनवरी से 25 फरवरी तक संचालित किया जायेगा। मिशन 40 डेज के अंतर्गत प्रतिदिन 90-90  मिनट की तीन कक्षा प्रतिदिन होगी। विषय शिक्षक एक दिन पूर्व एक या दो चेप्टर की तैयारी करने हेतु बच्चों  को कहेंगे।

अगले दिन विद्यार्थी 90 मिनट की क्लास में 60 मिनट का टेस्ट लिखेंगे। 15 मिनट में शिक्षक मॉडल-उत्तर बतायेंगे तथा शेष 15 मिनट में बच्चों से आपस उत्तर पुस्तिका अदला बदली करके मूल्यांकन करायेंगे। प्रत्येक विषय का 20 कक्षा टेस्ट होगा, जिसमें बोर्ड परीक्षा के ब्लू प्रिंट के आधार पर प्रश्न का उत्तर लिख-लिख कर अभ्यास कराया जाएगा। 10वीं एवं 12वीं के लिए पूरे पाठ्यक्रम का 5 कालखण्ड में ऑनलाईन विशेष कक्षा 3 जनवरी से संकल्प के शिक्षकों द्वारा ली जायेगी। जिसकी समय-सारिणी भेजी जायेगी। इस स्पेशल क्लास में सभी शिक्षक और विद्याथियों को जुड़ना अनिवार्य होगा।

कक्षा 10वीं एवं 12वीं का प्रश्न बैंक शेयर किया जायेगा जिसके माध्यम से 1, 2, 3, 4 अंक के प्रश्नों को समझाकर, लिखाकर पुनरावृति कराना है। सभी विद्यालयों में मेरिट में आने वाले विद्यार्थी और कम अच्छे बच्चों की सूची तैयार करना है तथा आवश्यकतानुसार उपचारात्मक कक्षा लगाना है  ताकि सभी स्कूल का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहे। विद्यार्थियों की उपस्थिति को अधिकतम करने हेतु सभी प्राचार्य कार्य करेगें।

सहायक संचालक श्रीमती सरोज खलखो ने कहा कि सभी विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी, सहायक विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं एफ.एम. लगातार विद्यालयों की मानिटरिंग करेंगें और बैठक में दिये गये निर्देश के अनुसार समस्त गतिविधियों को विद्यालयों में संचालित करायेगेें। इस अवसर पर सभी बी.ई.ओ.,सहायक वि.ख.शि.अधिकारी, सभी विद्यालयों के प्राचार्य एवं यशस्वी जशपुर के स्टॉफगण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!