साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित : किसानों के पंजीयन का कार्य प्राथमिकता से करें – कलेक्टर राजनांदगांव

Advertisements
Advertisements

धान उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी के लिए प्रारंभिक तैयारी करने के दिए निर्देश

अतिवृष्टि होने के कारण फसल क्षति होने पर किसानों को मुआवजा राशि का वितरण शीघ्र कराने के दिए निर्देश

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क से स्थानीय स्तर पर लघु उद्योग एवं कुटीर उद्योग को मिलेगा बढ़ावा

सेवा पंडाल में श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि नये किसानों का पंजीयन 21 अक्टूबर तक होगा। अधिकारी किसानों के पंजीयन का कार्य प्राथमिकता से करें। उन्होंने कहा कि धान खरीदी शासन का महत्वपूर्ण कार्य है और किसानों को सुविधा देते हुए अधिकतम धान खरीदी होनी चाहिए। उन्होंने धान उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी के लिए प्रारंभिक तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी धान उपार्जन केन्द्रों में साफ-सफाई होनी चाहिए। बारदाने की पूरी व्यवस्था रखने के साथ ही कम्प्यूटर, प्रिंटर, इंटरनेट एवं अन्य समुचित व्यवस्था करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि धान के साथ ही मक्के की खरीदी भी होगी। पहले से ही प्रारंभिक तैयारी को ध्यान में रखते हुए धान के भण्डारण, कांटा-बाट, टोकन व्यवस्था, हमाल, कैप कव्हर, ड्रेनेज सिस्टम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एसडीएम अन्य राज्यों की सीमाओं से जुड़े चेकपोस्ट के धान उपार्जन केन्द्रों की सतत निगरानी करेंगे। कोचिये एवं बिचौलियों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। सड़क चिरचारी, बोरतलाव, कल्लूबंजारी, पाटेकोहरा जैसे चेकपोस्ट में ड्यूटी लगाई जाएगी। धान उपार्जन केन्द्रों में सुरक्षा के दृष्टिगत फेसिंग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन धान उपार्जन केन्द्रों में विगत वर्षों में दिक्कत हुई है उसका चिन्हांकन कर लें ताकि दिक्कतों को दूर किया जा सके। उक्त बातें उन्होंने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कही।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अतिवृष्टि होने के कारण फसल क्षति होने पर किसानों को मुआवजा राशि का वितरण शीघ्र कराएं। जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए विशेष कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रागी, कोदो, कुटकी की भी खरीदी किया जाना है। वन विभाग इसके लिए आवश्यक व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कृष्ण कुंज के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों को बढ़ावा देना है। उन्होंने ब्रिक्स उद्योग के लिए कार्यपालन अभियंता पीडब्ल्यूडी, पीएमजेएसवाई तथा आरईएस को गुणवत्ता परीक्षण के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि रीपा के अंतर्गत हर वर्ग को प्रतिनिधित्व देते हुए संचालित करना है। इसमें डिमांड एवं सप्लाई का आकलन करते हुए उद्योग को बढ़ावा देना है। स्थानीय स्तर पर लघु उद्योग एवं कुटीर उद्योग को इससे बढ़ावा मिलेगा। कलेक्टर ने इसकी पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के बाद नवरात्रि में काफी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पदयात्री मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए डोंगरगढ़ आ रहे हैं। सेवा पंडाल में पेयजल, विद्युत, प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि अपर कलेक्टर एवं एसडीएम तथा अन्य संबंधित अधिकारी संयुक्त रूप से दौरा करें और स्थिति का जायजा लें। कलेक्टर ने कहा कि चिकित्सा के लिए डॉक्टर की टीम होनी चाहिए। ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिव का भी सहयोग इसमें होना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कोविड-19 के बाद जनसामान्य के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जिला प्रशासन तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा गुडमार्निंग राजनांदगांव कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है। ताकि नागरिक योग एवं विभिन्न खेलों के माध्यम से सेहतमंद बन सकें। हर माह के पहले शनिवार को यह कार्यक्रम आयोजित होगा तथा लोग इसके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनेंगे। कलेक्टर ने कहा कि चिटफंड कंपनी के निवेशकों के भुगतान की प्रक्रिया जारी है। उनके आवेदनों का सत्यापन किया जा रहा है। राशि के वितरण का कार्य शीघ्रता से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सर्वेक्षण रिपोर्ट, राजगामी संपदा, गोधन न्याय योजना के अंतर्गत जैविक खाद उत्पादन एवं बिक्री, खाद-बीज की उपलब्धता, धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स की गहन समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र ठाकुर, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा देवहारी, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा, एसडीएम डोंगरगांव श्री सुनील नायक सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिए सभी जनपद सीईओ एवं अन्य अधिकारी जुड़े रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!