जशपुर कलेक्टर ने जशपुर विकासखंड के सरपंचों की ली बैठक

Advertisements
Advertisements

अच्छे कार्य करने वाले सरपंचों को 15 अगस्त और 26 जनवरी में किया जाएगा सम्मानित

सरपंच अपने गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र स्वास्थ्य केंद्र आश्रम छात्रावास का नियमित निरीक्षण करे

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज जशपुर जनपद पंचायत के सभाकक्ष में जशपुर विकासखण्ड के सरपंचों की बैठक लेकर छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ हर वर्ग तक पहुंचाने के लिए कहा है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री जितेन्द्र यादव उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सभी सरपंचों को अपने गांव के स्कूल आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केंद्र, आश्रम- छात्रावास का नियमित निरीक्षण करने के लिए कहा है और स्कूल में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यकर्ता समय पर केन्द्र को खोलते हैं कि नहीं, नन्हे बच्चों को गर्म भोजन दिया जा रहा है कि नहीं।

साथ ही स्कूल, आश्रम-छात्रावास और आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों की नियमित उपस्थिति का नियमित जानकारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सरपंचों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि अच्छे कार्य करने वाले सरपंचों को 15 अगस्त और 26 जनवरी में प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही मनरेगा के तहत गांव के विकास कार्य के लिए कार्य भी स्वीकृति किया जाएगा।

कलेक्टर ने सरपंचों को गांव की छोटी-मोटी जरूरत की चीजों को स्थानीय स्तर पर ही समाधान करने का प्रयास करने और अपने जानकारी को अपडेट रखने के लिए कहा है। उन्होंने सभी सरपंचों को अपने गांव को कुपोषण से मुक्त बनाने के लिए सार्थक प्रयास करने की बात कही।

साथ ही कुपोषण से मुक्त करने वाले सरपंचों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित करने के लिए कहा है। कलेक्टर ने कहा कि सभी सरपंच गोधन न्याय योजना का बेहतर क्रियान्वयन कर रहे हैं। गोबर खरीदी और खाद बनाने में हमारा जिला बेहतर कार्य कर रहा है।

गोबर खरीदी में हमारा जिला दूसरे जिले से पहले पायदान पर हैं। इसके लिए उन्होंने सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा की राशन के लिए प्रत्येक माह समय पर डीडी जमा कर दें और अपने गांव के उचित मूल्य दुकान में 1 तारीख से ही राशन वितरण करवाना सुनिश्चित कर दें।

जिला पंचायत सीईओ जितेन्द्र यादव ने सरपंचों को प्रेरित करते हुए अपने गांव विकास के लिए बेहतर कार्य के लिए कहा है और जरूरतमंद लोगों तक शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि अपने गांव के स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केंद्र आश्रम-छात्रावास को सुव्यवस्थित संचालन करें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!