फ्लैगशिप योजनाओं का सफल क्रियान्वयन जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता : कलेक्टर चंदन कुमार ने की विभिन्न विभागों के कार्याे की समीक्षा,समय सीमा के भीतर कार्य करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बलौदाबाजार

जिले के नये कलेक्टर चंदन कुमार ने पदभार ग्रहण करने के बाद आयोजित आज पहले समय सीमा बैठक में अधिकारियों को कहा कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का सफल क्रियान्वयन जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। उन्होंने समस्त विभाग के अधिकारियों को कामकाज में सुधार एवं छवि सुधारने के निर्देश दिए है। श्री कुमार ने समय-सीमा की बैठक में आज अधिकारियों की लम्बी बैठक लेकर जिले की सर्वांगीण विकास और लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रस्तावित कार्य-योजना एवं अपने  प्राथमिकताओं से अवगत कराया और इसके अनुरूप काम करने के निर्देश दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र गुप्ता,डीएफओ मयंक अग्रवाल,रोमा श्रीवास्तव सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

उन्होंने बैठक में कहा कि जिले की सभी गोठानों में गोबर की खरीदी शुरू होने चाहिए। हमारे जिले के लोगों को भी राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना का फायदा जरूर मिलना चाहिए। खासकर किसी भी गरीब का काम ना रुके उस का विशेष ध्यान रखे। कलेक्टर श्री कुमार ने राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इनमें और अधिक बेहतर परिणाम के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने दो टूक कहा कि सभी जिला अधिकारियों को समय सीमा के भीतर लंबित आवेदनों पर कार्यं करने के निर्देश दिए। सम्बंधित अधिकारी कर्मचारी ऐसे कार्याे को सर्वाेच्च प्राथमिकता में लेते हुए समय सीमा के भीतर आवेदनों निराकारण करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। साथ ही उन्होंने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना एवं फसल परिवर्तन में तेजी एवं गौठानो को अधिक सशक्त करनें के निर्देश दिए है। उन्होंने रीपा, मुख्यमंत्री शहरी स्वास्थ्य स्लम योजना, पौनी पसारी,श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर,सुराजी गांव योजना, गौधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं उनका विस्तार,मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, महतारी दुलार योजना,वन अधिकार पत्र वितरण जैसे अन्य योजनाओं का विस्तृत समीक्षा किए। उन्होंने कहा कि गौठानो को ग्रामीण आजीविका का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही सभी जिला अधिकारियों को अपने अपने स्तर में आवेदकों निराकरण करने के निर्देश दिए गए है।

गौठानों में कम गोबर खरीदी चिंताजनक

कलेक्टर ने आज समीक्षा के दौरान जिलें के गौठानों में कम गोबर खरीदी पर चिंता जताई। उन्होंने सभी जनपद सीईओ,कृषि विभाग के अधिकारियों को सुधार के विस्तृत दिशा निर्देश दिए है। उक्त बैठक में समस्त विभागों के जिला अधिकारी गण,सभी एसडीएम, सीईओ एवं अन्य विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!